logo-image

UP में अब फ्री मिलेगा बिजली का कनेक्शन, सरकार ने शुरू की सुगम समाधान योजना

Sugam Samadhan Yojana: अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)से हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी की योगी सरकार (yogi government) ने गरीब लोगों को राज्य में फ्री बिजली कनेक्शन (free electricity connection)देने के लिए सुगम समाधान योजना शुरु की है.

Updated on: 20 Dec 2022, 03:33 PM

highlights

  • स्कीम के तहत घर बैठे मिलेगा निशुल्क बिजली कनेक्शन 
  • आपके घर बिजली मीटर लगाने का काम भी होगा फ्री 
  • सरकार ने बिजली चोरी रोकने कि लिए शुरु की सुगम समाधान योजना 

नई दिल्ली :

Sugam Samadhan Yojana: अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)से हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि यूपी की योगी सरकार (yogi government) ने गरीब लोगों को राज्य में फ्री बिजली कनेक्शन (free electricity connection)देने के लिए सुगम समाधान योजना शुरु की है. जिसके तहत आप आवेदन करने के बाद स्कीम का लाभ ले सकेंगे. सुगम समाधान योजना (Sugam Samadhan Yojana) के पीछे सरकार का उद्देश्य मुख्य रूप से बिजली चोरी रोकना है. स्कीम का लाभ लेने के लिए पात्र लोगों को जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन करना होगा. इसके बाद उन्हे फ्री बिजली कनेक्शन मिल जाएगा. यही नहीं फ्री में ही बिजली का मीटर भी आपके घर लग जाएगा. 

क्या है सुगम समाधान योजना 
दरअसल, उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा प्रदेश है. यहां बहुत से ऐसे लोग भी निवास करते हैं जिनके लिए बिजली के कनेक्शन की फीस भऱना भी मुश्किल है. ऐसे में ये तबका बिजली चोरी कर रहा है. जिससे सरकार का बड़ा रवेन्यू  लॅास हो रहा है. समस्या को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने सुगम समाधान योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत आप फ्री बिजली कनेक्शन का लाभ पा सकते हैं. सरकार ने इसमें दो कैटेगिरी डिवाइड की हैं. बीपीएल कार्ड धारकों को आवेदन के लिए 10 रुपए जमा करना होगा. साथ ही एपीए कार्ड धारकों को 100 रुपए की रसीद कटानी पड़ेगी.

ये है आवेदन का तरीका 
बिजली कर्मचारियों ने जगह-जगर सुगम समाधान योजना के लिए कैंप लगाए हैं. वहां आप अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर फ्री कनेक्शन का लाभ ले सकते हैं. साथ ही यदि उपभोक्ता पढ़ा-लिखा है तो घर बैठे भी योजना के तहत आवेदन कर सकता है. स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदक को प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है. साथ ही वह बिजली का बकायेदार न हो. अन्यथा उसका आवदेन रद्द कर दिया जाएगा.

ये डॅाक्यूमेंट जरूरी 
आवेदक के पास आधार कार्ड, पेन कार्ड, बीपीएल या एपीएल कार्ड, पासपोर्ट साइज 2 फोटो आदि डॅाक्युमेंट्स का होना जरूरी है. इन सभी डॅाक्यूमेंट्स को एकत्र करने के बाद आप निकटवर्ती बिजली विभाग के कैंप पर जाना होगा. इसके बाद कुछ औपचारिकता के बाद आपको बिजली कनेक्शन दे दिया जाएगा.