logo-image

New year पर इस राज्य के कर्मचारियों की हुई चांदी, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

Da Hike: नव वर्ष 2023 के दूसरे दिन ही तमिलनाडु सरकार (Government of Tamil Nadu)ने अपने लाखों कर्मचारियों व पेंशनर्स को खुशखबरी दी है. जी हां राज्य के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी तक इजाफा करने की घोषणा कर

Updated on: 02 Jan 2023, 08:07 PM

highlights

  • सरकारी खजाने पर 2,359 करोड़ रुपये का पड़ेगा अतिरिक्त भार
  • राज्य सरकार के सभी कर्मचारी व पेंशनर्स होंगे शामिल 

नई दिल्ली :

Da Hike: नव वर्ष 2023 के दूसरे दिन ही तमिलनाडु सरकार (Government of Tamil Nadu)ने अपने लाखों कर्मचारियों व पेंशनर्स को खुशखबरी दी है. जी हां राज्य के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी तक इजाफा करने की घोषणा कर दी है. यानि अब कर्मचारियों को 34 फीसदी के स्थान पर 38 फीसदी महंगाई भत्ता (dearness allowance)दिया जाएगा. बढ़ा हुआ भत्ता 1 जनवरी 2023 से लागू होगा. हालाकि सरकार के मुताबिक  इससे सरकार पर लगभग  2,359 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

यह भी पढ़ें :Railway Rules: अगर चलती रेल में सो जाए चालक, जानें कैसे कंट्रोल होगी ट्रेन

आपको बता दें कि इससे पहले केन्द्र सरकार व अन्य कई राज्यों में अपने-अपने राज्यों के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया था. लेकिन तमिल सरकार 2022 में बढोतरी नहीं कर पाई थी. लेकिन नव वर्ष के दूसरे ही दिन सरकार ने कर्मचारियों को खुशखबरी देते हुए डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है. जिससे राज्य के सभी कर्मचारी व पेंशनर्स लाभांवित होंगे. आपको बता दें कि डीए साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच रिवाइज होता है. तमिल सरकार ने सबसे पहले कर्मचारियों के भत्ते में इजाफा  करके वाह-वाही बटोर ली है.

यह भी पढ़ें : Free Ration 2023: राशन कार्ड धारकों की लगी लॅाटरी, फ्री मिलना शुरू हुआ गेंहूं, चना, चावल

ऐसे होता है कि डीए का कैलकुलेशन
दरअसल,  महंगाई भत्ते की गणना कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) के आधार पर की जाती है. जिसमें खुदरा महंगाई को आधार बनाया जाता है. इसी आधार पर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है, पहली बार जनवरी में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना की जाती है. इसके बाद जुलाई में डीए की गणना की जाती है. केन्द्र व राज्य सरकारें अपने-अपने हिसाब से डीए में इजाफा करती हैं.