News Nation Logo

अब तक की सबसे बड़ी खुशखबरी, अगले साल हो सकती है लोगों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी

कोरोना काल में कई लोगों की नौकरी गई है, तो वहीं कई ऐसे हैं जिन्हें सैलरी में जमकर कटौती का सामना करना पड़ा है. लेकिन आने वाला साल लोगों के लिए अच्छा साबित होने वाला है. दरअसल, अगले वित्त वर्ष 2022-23 में आपकी सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 24 Jul 2021, 05:13:07 PM
Employees Salary Hike in India in 2022

Employees Salary Hike in India in 2022 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • अप्रैल 2022 के वित्तीय वर्ष में बढ़ सकती है सैलरी
  • लगभग 8% तक बढ़ोतरी की उम्मीद 

नई दिल्ली:

इस कोरोना काल में लोगों ने सबसे ज्यादा जिस परेशानी का सामना किया है वो है आर्थिक तंगी (Financial crisis). Covid 19 के चलते कई लोगों की नौकरी गई है, तो वहीं कई ऐसे हैं जिन्हें सैलरी में जमकर कटौती का सामना करना पड़ा है. लेकिन आने वाला साल लोगों के लिए अच्छा साबित होने वाला है. दरअसल, अगले वित्त वर्ष 2022-23 में आपकी सैलरी में बड़ा इजाफा (Employees Salary Hike) देखने को मिल सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि देश की कंपनियां अब धीरे-धीरे लॉकडाउन (lockdown) की मार से उबरने लगी हैं पर आवेदकों की आपूर्ति जरूरत के हिसाब से कम है, जिसकी वजह से कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: अगर आप शेयर बाजार में पैसे लगाते हैं तो 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे खाते से जुड़े ये नियम

सैलरी में 8 फीसदी का हो सकता है इजाफा
Michael Page and Aon Plc के अनुसार, अगर कोरोना की तीसरी लहर कंट्रोल में रहती है तो अप्रैल 2022 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में कर्मचारियों की सैलरी लगभग 8 फीसदी तक बढ़ सकती है. जो चालू वित्त वर्ष के लिए सर्वे के मुकाबले 6-8 फीसदी से कहीं अधिक है.

आर्थिक वृद्धि (economic growth) में सुधार की उम्मीद
बता दें कि, भारत ने पूरे एशिया भर में ऐतिहासिक रूप से हमेशा सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है. रिपोर्ट के अनुसार, अगले दो साल तक यह सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है. लेकिन हाल के कुछ सालों में महंगाई में बढ़ोतरी होने की वजह से इसमें गिरावट दर्ज की गई है. खासकर, कोरोना महामारी के दौरान रोजमर्रा के सामानों की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. हालांकि, इसके लिए अल्पकालिक आपूर्ति (short term supply) के मुद्दों को जिम्मेदार ठहराया गया है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ एक मिस्ड कॉल और पता चल जाएगा PF का बैलेंस, बस इन नंबरों को रखना होगा याद

इन क्षेत्रों मे देखने को मिलेगी हाइक
ई-कॉमर्स (e-commerce), फार्मास्युटिकल (pharmaceutical), आईटी और वित्तीय सेवा (IT & Financial Services) जैसे क्षेत्रों ने पहले ही सैलरी में वृद्धि करने की पेशकश की है. Aon Plc में भारत और दक्षिण एशिया (South Asia) के लिए चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर (chief commercial officer) रूपंक चौधरी के अनुसार, organized sector के लिए skilled workers की कमी की वजह से सैलरी में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

First Published : 24 Jul 2021, 05:13:07 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.