logo-image

Electric Vehicles: अब पेट्रोल से भी सस्ते मिलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन, नितिन गडकरी ने की घोषणा

Electric Vehicles in India: लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की कीमतों से आम आदमी तंग हो चुका है. ज्यादातर लोगों ने पब्लिक ट्रांस्पोर्ट (public transport) का साहरा लेना शुरू कर दिया है.

Updated on: 16 Mar 2022, 05:15 PM

highlights

  • लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को दिया जा रहा है बढ़ावा 
  • परिवहन मंत्री का दावा बहुत जल्द आम आदमी की पहुंच में होंगे इलेक्ट्रिक वाहन 
  • देश में पहला इलेक्ट्रिक हाईवे भी बनने का प्रस्ताव तैयार, जल्द होगा काम शुरू 

 

नई दिल्ली :

Electric Vehicles in India: लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel)की कीमतों से आम आदमी तंग हो चुका है. ज्यादातर लोगों ने पब्लिक ट्रांस्पोर्ट (public transport) का साहरा लेना शुरू कर दिया है. अब सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles)को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है. ताजी जानकारी के मुताबिक केन्द्रीय परिवहन मंत्री (Union Transport Minister)ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा है कि अब पेट्रोल से भी सस्ते दामों में इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles)मिलेंगे. उन्होनों कार निर्माता कंपनियों से बात की है कि इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन बढ़ाया जाए. बताया जा रहा है कई राज्यों ने अपने-अपने यहां इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर सब्सिडी (Subsidy on Electric Vehicle Purchase) की घोषणा भी कर दी है. बताया जा रहा है कि बहुत जल्द केन्द्र सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर छूट का ऐलान करने वाली है.

यह भी पढ़ें : यहां बनने जा रहा है देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे, फर्राटा भरेंगे इलेक्ट्रिक वाहन

आपको बता दें कि ज्यादातर लोग अभी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से कतरा रहे हैं. इसका मुख्य कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत ज्यादा होना. साथ ही चार्जिंग प्वाइंट भी अभी देश में नहीं लगे हैं. हाल ही में दिल्ली एक कार्यक्रम के दौरान नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)ने बताया कि 250 स्टार्टअप (250 Startups) व्यवसाय लागत प्रभावी ईवी प्रौद्योगिकी निर्माण में लगे हुए हैं. साथ ही पहला इलेक्ट्रिक वाहन हाईवे भी देश में बनने जा रहा है. यह हाईवे दिल्ली से जयपुर के बीज बनाया जाएगा. यही नहीं नई इलेक्ट्रिक कारें (Electric Car) और स्कूटर लगातार लॉन्च हो रहे हैं. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अब लोग इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगले दो साल में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल से भी सस्ती हो जाएगी.

दो माह पूर्व इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स और FY21 एजीएम के वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा, “दो साल के भीतर, इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की लागत उस स्तर तक आ जाएगी जो उनके पेट्रोल वेरिएंट के बराबर होगी. उन्होने कहा था कि उनकी बात लगातार इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियों से चल रही है. हम 2023 तक प्रमुख राजमार्गों पर 600 ईवी चार्जिंग पॉइंट (600 EV Charging Point) स्थापित कर रहे हैं. सरकार यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि चार्जिंग स्टेशन सौर या पवन ऊर्जा जैसे नवीकरणीय स्रोतों से संचालित हों. देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे  का खाका भी तैयार हो चुका है. बस कुछ जरूरी औपचारिकताओं के बाद उस पर काम शुरू किया जाएगा.