logo-image

410 रुपए लगाकर करोड़पति बनने का मौका दे रही ये सरकारी योजना, जल्द करें आवेदन

Public Provident Fund : आज महंगाई के इस दौर में हर कोई ज्यादा और ज्यादा पैसा कमाना चाहता है. इसलिए लोगों का सबसे ज्यादा फोकस अच्छी-अच्छी और ज्यादा रिटर्न देने वाली योजनाओं पर है

Updated on: 17 Jan 2023, 03:12 PM

New Delhi:

Public Provident Fund : आज महंगाई के इस दौर में हर कोई ज्यादा और ज्यादा पैसा कमाना चाहता है. इसलिए लोगों का सबसे ज्यादा फोकस अच्छी-अच्छी और ज्यादा रिटर्न देने वाली योजनाओं पर है. कम समय में ज्यादा पैसा कमाने के लिए लोग फाइनेंस और मार्केट एक्सपर्ट की राय भी ले रहे हैं. ऐसे में एक्सपर्ट लोगों को स्टॉक मार्केट या म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करने की सलाह दे रहे हैं. क्योंकि शेयर मार्केट जोखिम से भरा है, इसलिए इसमें रिटर्न की कोई गारंटी नहीं है. क्योंकि इसमें कई बार निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे में सरकारी बचत योजनाएं निवेशकों के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. जिसमें पैसा निवेश कर आप कम समय में करोड़पति बन सकते हैं.

Post Office Scheme: केवल 5000 के निवेश से मिलेंगे पूरे 8 लाख रुपए, जानिए स्कीम

सरकारी बचत योजना की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें जोखिम न के बराबर होता है. ऐसी ही एक सरकारी बचत योजना पब्लिक प्रोविडेंड फंड की हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं. 

( Public Provident Fund ) पब्लिक प्रोविडेंड फंड- दरअसल, पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंड फंड एक सरकारी बचत योजना है. पीपीएफ में निवेश करने के लिए आप किसी पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं. खास बात यह है कि पीपीएफ में एक फाइनेंशियल ईयर के दौरान डेढ़ लाख रुपए तक टैक्स फ्री इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है. 

Small Business Ideas: 20 हजार रूपए में शुरू करे ये बिजनेस, हर माह होगी 50 हजार तक की कमाई

PPF में मिनिमम इन्वेस्टमेंट- पीपीएफ में एक फाइनेंशियल ईयर के दौरान मिनिमम 500 रुपए जमा करने होते हैं. यह एक मिनिमम अमाउंट है. ऐसा न करने पर आपका अकाउंट बंद हो सकता है. उदाहरण के तौर पर अगर आप पीपीएफ अकाउंट में रोजाना 410 रुपए जमा करते हैं तो 15 साल बाद समय पूरा होने पर आपको 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है. इस हिसाब से यह रकम 40, 68, 2019 रुपए हो जाती है. लेकिन लॉक-इन पीरियड के दौरान अगर आप इसकी अवधि को बढ़ाते हैं तो अगले 10 साल में आपको यह रकम 1.03 करोड़ रुपए मिलती है.