logo-image

Post Office Scheme: केवल 5000 के निवेश से मिलेंगे पूरे 8 लाख रुपए, जानिए स्कीम

Post Office Scheme : आप चाहें नौकरीपेशा लोग हो या व्यापारी भविष्य के लिए सेविंग हर कोई करना चाहता है. हर शख्स अपनी इनकम और घर की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बेहतर भविष्य की प्लानिंग करता है और ज्यादा रिटर्न देने वाले निवेश की तलाश में रहते है

Updated on: 16 Jan 2023, 12:36 PM

New Delhi:

Post Office Scheme : आप चाहें नौकरीपेशा लोग हो या व्यापारी भविष्य के लिए सेविंग हर कोई करना चाहता है. हर शख्स अपनी इनकम और घर की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बेहतर भविष्य की प्लानिंग करता है और ज्यादा रिटर्न देने वाले निवेश की तलाश में रहते है. लेकिन जब-जब निवेश का जिक्र आता है तो हमारे जेहन में पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स सबसे पहले आती है. ऐसा इसलिए भी कि पोस्ट ऑफिस की योजनाएं में निवेश करना एक सुरक्षित विकल्प है. अगर आप भी नए साल में किसी निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपको डाकघर की एक ऐसी आरडी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको बहुत कम निवेश करना होगा, लेकिन कुछ सालों बाद अपका यह छोटा निवेश एक बड़ी राशि में बदल जाएगा.

Cold Attack: दिल्ली में 1.4 डिग्री तक लुढ़का पारा, अगले एक हफ्ते के लिए अलर्ट जारी

5000 के निवेश से 10 साल में 8,14,481 रुपए

इसके साथ ही यह स्कीम उन लोगों के लिए भी अच्छी है, शॉर्ट ड्यूरेशन वाले इन्वेस्टमेंट से ज्यादा रिटर्न कमाना चाहते हैं. डाकघर की आरडी स्कीम की एक खास बात यह भी है कि इससे आपको भविष्य में शानदार रिटर्न के साथ गारंटीड मनी सिक्योरिटी मिलती है. आपको बता दें कि डाकघर की रिकरिंग डिपॉजिट पर 5.8 प्रतिशत का ब्याज मिलता है, जो एफडी से कई मायनों में बेहतर विकल्प है. सबसे अच्छा यह है कि इसमें आप केवल 100 रुपए की आरडी में इन्वेस्ट कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर आप डाकघर की आरडी में हर माह 5000 रुपए का इन्वेस्टमेंट करते हैं तो 10 साल के बाद आपको 5.8 प्रतिशत के रेट से लगभग 8,14,481 रुपए मिलते हैं. इस तरह से आपको ब्याज के रूप में 2,14,481 रुपए मिलते हैं.

Small Business Ideas: 20 हजार रूपए में शुरू करे ये बिजनेस, हर माह होगी 50 हजार तक की कमाई

केवल 100 रुपए से खुलवाएं अकाउंट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डाकघर आरडी अकाउंट पांच साल के लए खुलवाए जा सकते हैं. इस योजना में फिलहाल ब्याज की दर 5.8 प्रतिशत है. इस स्कीम में 100 रुपए से भी इन्वेस्टमेंट शुरू किया जा सकता है. खास बात यह है कि यहां एक निश्चित ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न प्राप्त होता है.