News Nation Logo

नौकरी से हो गए हैं परेशान तो शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

मौजूदा समय में कार्डबोर्ड बॉक्स (Cardboard Box) की काफी मांग है और छोटे से लेकर बड़े सामान की पैकिंग के लिए इसकी जरूरत पड़ती है. कार्डबोर्ड बॉक्स की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसकी हर महीने मांग बनी रहती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Oct 2021, 09:43:18 AM
कार्डबोर्ड बॉक्स (Cardboard Box)

कार्डबोर्ड बॉक्स (Cardboard Box) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस को शुरू करने के लिए क्रॉफ्ट पेपर की जरूरत होती है
  • बिजनेस को शुरू करने के लिए व्यक्ति को न्यूनतम 20 लाख रुपये का निवेश करना होगा

नई दिल्ली:

अगर आप नौकरी करते-करते थक गए हैं और अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. इस बिजनेस में निवेश करके आप बंपर कमाई कर सकते हैं. एक अनुमान के मुताबिक अगर इस बिजनेस पर सही तरीके से ध्यान दिया जाए तो हर महीने 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक की भी कमाई हो सकती है. आपको बता दें कि मौजूदा समय में कार्डबोर्ड बॉक्स (Cardboard Box) की काफी मांग है और छोटे से लेकर बड़े सामान की पैकिंग के लिए इसकी जरूरत पड़ती है. कार्डबोर्ड बॉक्स की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसकी हर महीने मांग बनी रहती है. ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ने के साथ ही इसकी मांग में और इजाफा होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: नवरात्रि पर शुभ निवेश, डाकघर की इस योजना में शुरू करें निवेश, हर महीने मिलेगा मोटा पैसा

कार्डबोर्ड क्या है
जिल्दसाजी के काम में गत्ते का उपयोग होता है. किताबों के ऊपर कवर चढ़ाने में इस्तेमाल होने वाले मोटे कागज को भी कार्डबोर्ड कहते हैं.

किन चीजों की होगी जरूरत
कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस को शुरू करने के लिए क्रॉफ्ट पेपर की जरूरत होती है. बाजार में इसकी कीमत तकरीबन 40 रुपये प्रति किलोग्राम के आस-पास है. क्रॉफ्ट पेपर की क्वॉलिटी के हिसाब से ही बॉक्स बनेंगे. कार्डबोर्ड बॉक्स के बिजनेस को शुरू करने के लिए व्यक्ति के पास 5 हजार वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए. साथ ही माल को रखने के लिए गोदाम का भी होना जरूरी है. यहां ध्यान देने वाली बात है कि इस बिजनेस को भीड़भाड़ वाली जगहों से शुरू नहीं करना चाहिए. बिजनेस के लिए दो तरह के मशीन एक सेमी ऑटोमेटिक मशीन (Semi Automatic Machine) और दूसरी फुली ऑटोमेटिक मशीन (Fully Automatic Machine) की जरूरत होती है.  

मोटी कमाई का जरिया
कोरोना काल में इस बिजनेस की मांग काफी ज्यादा देखने को मिली है. अगर कोई व्यक्ति इस बिजनेस की मार्केटिंग सही तरीके से करे और अच्छे कस्टमर्स बनाएं तो हर महीने लाखों की कमाई हो सकती है. बिजनेस को शुरू करने के लिए व्यक्ति को न्यूनतम 20 लाख रुपये का निवेश करना होगा.

First Published : 13 Oct 2021, 09:43:18 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.