logo-image

E-Shram: UP में स्टूडेंट्स पर मेहरबान हुई सरकार, मेधावियों को 22,000 रुपए की करेगी आर्थिक मदद

UP Medhavi Chhatra Yojana 2024: अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, साथ ही आपका बच्चा अपने क्लास में अच्छे अंक प्राप्त करता है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है...

Updated on: 07 Dec 2023, 11:54 AM

highlights

  • उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र योजना के तहत छात्र व  छात्राओं की होगी आर्थिक मदद
  • आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की थी योजना 
  • प्रदेश में लाखों बच्चे  ले रहे योजना का लाभ, 2024 के लिए मांगे गए आवेदन

दिल्ली :

UP Medhavi Chhatra Yojana 2024: अगर आप आर्थिक रूप से पिछड़े स्टूडेंट्स है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश के योगी सरकार राज्य के आर्थिक रूप से पिछड़े छात्र व छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 22000 रुपए की धनराशि प्रदान करती है.  ताकि मेधावियों को पढ़ाई में कोई बाधा उतपन्न न हो. हालाकि योजना पहले से चालू है. लेकिन जानकारी के अभाव स्टूडेंट्स इसका लाभ नहीं उठा पाते. आपको बता दें कि इस योजना को चलाने के पीछे सरकार का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी स्टूडेंट्स की मदद  करना है. क्योंकि कई स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो पढ़ाई में बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन पैसे के अभाव के चलते पढ़ाई छोड़ देते हैं.. 

यह भी पढ़ें : PMJJBY: इन लोगों के लिए संजीवनी है ये सरकारी योजना, मिलती है 4 लाख रुपए की सुविधा

ऐसे करें आवेदन
उत्तर प्रदेश मेधावी छात्र योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक स्टूडेंट्स के अंक 70 प्रतिशत से ज्यादा होना अनिवार्य है. आवेदन के लिए आपको  अपने जिले के श्रम कार्यालय या तहसील में जाना होगा.  इसके लिए आपके पास मेधावी छात्र पुरस्कार, संबंधित  क्लास की अंकतालिका, आधार कार्ड, श्रमिक कार्ड आदि दस्तावेज होना जरूरी है.  इन सभी दस्तावेजों को लेकर आप क्षेत्रीय तहसील में नायब तहसीलदार से मिलें साथ ही मेधावी योजना का नाम लेकर आवेदन फॅार्म ले लें.  इसके बाद सभी डॅाक्यूमेंट्स उसके साथ अटैच करके सुझाए गए कार्यालय में जमा कर दें.

स्कीम की पात्रता
यदि आप मेधावी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ये योजना सिर्फ श्रमिकों के लिए है.  यानि कामगारी से आपका पालन-पोषण होता हो. साथ ही आप किसी भी रूप में टैक्स पेयर्स न हों.  स्कीम के तहत 5 से 9 तक मेधावी छात्रों को 70 फीसदी अंक पर 10 हजार, साथ ही 9 से 10 क्लास में 60 प्रतिशत अंक पाने पर 22000 रुपए तक की आर्थिक मदद का प्रावधान है. वहीं हायर एजुकेशन में मेधावी छात्र एवं छात्राओं के लिए भी 22,000 रुपए तक की ही आर्थिक मदद मिलेगी.  हालाकि यदि आपका ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन है तो आप योजना का जल्दी लाभ उठा सकते हैं.