logo-image

E-Shram: कहीं आपका कार्ड तो नहीं हो गया रद्द, नहीं आएंगे पैसे

अगर आप भी ई-श्रम (E-Shram) के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि कुछ लोगों का कार्ड रद्द हो गया है. इसलिेए उनके खाते में कभी भी पैसे नहीं आएंगे. यदि आपने भी ये गलती की है तो जरूर अपना ई-श्रम कार्ड (E-Shram)

Updated on: 03 Apr 2022, 10:39 PM

नई दिल्ली :

अगर आप भी ई-श्रम (E-Shram) के तहत मिलने वाली आर्थिक मदद का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि कुछ लोगों का कार्ड रद्द हो गया है. इसलिेए उनके खाते में कभी भी पैसे नहीं आएंगे. यदि आपने भी ये गलती की है तो जरूर अपना ई-श्रम कार्ड (E-Shram) चैक कर लें. अन्यथा किस्त से हाथ धो बैठेंगे. आपको बता दें कि इसमें हर महीने 500 रुपये (500 rupees) की किस्त, 2 लाख तक का बीमा, घर बनाने के लिए मदद जैसी कई सुविधाएं हैं. ऐसे में काफी संख्या में लोग इस कार्ड को बनवा चुके हैं, और अब भी कई लोग इसके लिए पंजीकरण कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आवेदन करने के बाद भी कुछ कारणों की वजह से आपका ई-श्रम कार्ड पंजीकरण रद्द हो सकता है? 

यह भी पढ़ें : शराब के शौकीनों के लिए बुरी खबर, इतने बढ़ गए बोतल पर रुपए

इन गलतियों से रहें सावधान 
श्रम मंत्रालय ई-श्रम कार्ड योजना के अलावा पहले से कई तरह की योजनाएं चला रहा है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति पहले से श्रम मंत्रालय की किसी योजना का लाभ ले रहा है और साथ में वो ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करता है. तो ऐसी स्थिति में उसका कार्ड कैंसिल हो जाएगा. इसके अलावा ई-श्रम कार्ड बनवाते समय आपको अपने दस्तावेजों का पूरा ध्यान देना है. गलती से भी आपको गलत दस्तावेज नहीं अपलोड करने हैं या फिर कोई दस्तावेज छोड़ना नहीं है. अगर आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपका ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण रद्द हो सकता है.

सरकारी पेंशनभोगी न हो
अगर आप पहले से किसी सरकारी योजना का लाभ ले रहे हैं या फिर सरकारी पेंशनभोगी हैं, और साथ में आप ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते हैं. तो ऐसे में आपके ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण रिजेक्ट हो सकता है. वहीं यदि किसी ने फर्जी वेबसाइट से रजिस्ट्रेशन किया है तो वह भी रिजेक्ट ही माना जाएगा. उसका भी कार्ड धारक कोई लाभ नहीं ले सकेगा.