logo-image

E-Shram: भूलकर भी न करें ये गलती, हाथों से चले जाएंगे 2 लाख रुपए

E-Shram: मार्केट में इन दिनों फेक ई-श्रम कार्ड बनाने वालों की भरमार है. इसके लिए पीआईबी भी अलर्ट कर चुका है. ये जालसाज पैसा लेकर फर्जी पोर्टल के माध्यम से कार्ड बनाकर जरूरतमंद को दे देते हैं. जबकि वास्तव में उनका रजिस्ट्रेशन होता ही नहीं है.

Updated on: 28 Aug 2023, 11:49 AM

highlights

  • ई-श्रम पोर्टल पर डिजिटली ठगों ने सेंधमारी की शुरू 
  • फर्जी वेबसाइट को लेकर पीआईबी भी कर चुका अलर्ट 
  • भोले-भाले श्रमिकों से फीस वलूकर, बना रहे फ्रर्जी ई-श्रमकार्ड

नई दिल्ली :

E-Shram card: ई-श्रम कार्ड को शुरू हुए अभी दो साल ही बीते हैं, लेकिन योजना के नाम पर फर्जीवाड़ा शुरू हो गया है. आपको बता दें कि मार्केट में फर्जी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वालों की भरमार बतायी  जा रही है. यही नहीं ये जालसाज भोले-भाले लोगों  से ई-श्रम कार्ड बनाने की मोटी फीस भी लेते हैं. इनके द्वरा बनाया गया ई-श्रम कार्ड दिखने में असली ही लगता है. यदि आपने में भी इस तरह कहीं से भी ई-श्रम का रजिस्ट्रेशन कराया है तो आप स्कीम के तहत मिलने वाले 2 लाख रुपए गवां देंगे. इसलिए किसी ऑथराइज्ड जन सुविधा केन्द्र से ही ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करें. अन्यथा योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभ से वंचित रह जाएंगे... 

यह भी खबर: IRCTC: अब सस्ते में करिये श्रीलंका की सैर, रामायण से जुड़े खास स्थानों पर घूमने का मिलेगा मौका

PIB जारी कर चुका है अलर्ट 
आपको बता दें कि पीआईबी (PIB)ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट पोस्ट किया था. जिसमें बताया गया है कि, ''फ्रॉड करने वाले लोगों ने ई-श्रम पोर्टल से मिलती-जुलती वेबसाइट तैयार कर ली है. जिसके माध्यम से ये लोग भोले-भाले श्रमिकों को गच्चा दे रहे हैं. रजिस्ट्रेशन के बदले उनसे 200 से 400 रुपए तक भी वसूला जा रहा है. वहीं उनका रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो पा रहा है,,. साथ ही पीआईबी सावधान रहकर ई-श्रम के तहत ऑथेंटिक साइट से ही रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा है. यदि आप भी ई-श्रम के तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं सोच-समझकर रजिस्ट्रेशन करें.

ये है रजिस्ट्रेशन का तरीका
आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण बिल्कुल मुफ्त है. रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको  ई-श्रम पोर्टल (eshram.gov.in) पर क्लिक करना होगा. वहां होम पेज पर किनारे आपको ‘रजिस्टर ऑन ई-श्रम’का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करते ही आप नए पेज से रीडायरेक्ट कर दिए जाएंगे. वहां आपको जरूरी जानकारी भरनीं होंगी. साथ ही  अपना आधार नंबर डालेंगे तो आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. जिसे डालकर आप रजिस्ट्रेशन परिक्रिया पूरी कर सकते हैं.