logo-image

E-Shram Card: जल्द आने वाली है ई-श्रम की दूसरी किस्त, यहां चैक करें अपना नाम

E-Shram Card: अगर आपने अभी तक ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन (Registration) नहीं कराया है तो तत्काल ही आवेदन कर दीजिये. क्योंकि ई-श्रम के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त (second installment) जल्द ही पात्र लाभार्थियों के खाते मे ट्रांसफर की जाऩे वाली है.

Updated on: 18 May 2022, 05:51 PM

नई दिल्ली :

E-Shram Card: अगर आपने अभी तक ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन (Registration) नहीं कराया है तो तत्काल ही आवेदन कर दीजिये. क्योंकि ई-श्रम के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त (second installment) जल्द ही पात्र लाभार्थियों के खाते मे ट्रांसफर की जाऩे वाली है. यदि आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है तो आप इस किस्त से वंचित रह सकते हैं. साथ ही आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) आपको सिर्फ 500 रुपए का अनुदान ही नहीं देता है. बल्कि इसके तहत आपको दर्जनों लाभ सरकार दे रही है. इसलिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को इससे वंचित नहीं रहना चाहिए. यदि आप पात्र हैं तो ये गाइडलाइन फॅालो करते हुए जल्द ही रजिस्ट्रेशन करा लें. साथ ही याद रहे आजकल ई-श्रम की फर्जी वेबसाइट भी मार्केट में हैं, ऑथेंटिक वेबसाइट पर ही ई-श्रम का आवेदन करें.

यह भी पढ़ें : Post Office दे रहा लाखों रुपए प्रतिमाह कमाने का मौका, सिर्फ 5000 रुपए जमा करके मिल जाएगी फ्रेंचाइजी

आपको बता दें कि अब तक इस योजना का लाभ 18 करोड़ से ज्यादा मजदूरों ने अपना रजिस्ट्रेशन इस पोर्टल (E-Shram Portal Registration) पर कराया है. इस पोर्टल से संबंधित जानकारी श्रम एवं रोजगार मंत्रालय  (Ministry of Labour) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है. अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और अभी तक इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द से जल्द कराएं. 

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता हो. सरकार ने पोर्टल पर आवेदन करने के लिए पात्रता के बारे में जानकारी दी है. इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया है कि कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक, घरेलू मजदूर, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, नाई, मोची, बिजली वाला, प्लम्बर आदि सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूर इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको ईपीएफओ (EPFO) मेंबर नहीं होना चाहिए. आपको किसी सरकारी पेंशनभोगी भी नहीं होना चाहिए.