logo-image

Post Office दे रहा लाखों रुपए प्रतिमाह कमाने का मौका, सिर्फ 5000 रुपए जमा करके मिल जाएगी फ्रेंचाइजी

अगर आप बेरोजगार हैं और घर पर खाली बैठे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office) अब आपको 50000 से 100000 रुपए प्रतिमाह कमाने का सुनहरा मौका दे रहा है.

Updated on: 18 May 2022, 05:05 PM

नई दिल्ली :

अगर आप बेरोजगार हैं और घर पर खाली बैठे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (Post Office) अब आपको 50000 से 100000 रुपए प्रतिमाह कमाने का सुनहरा मौका दे रहा है. यदि आप इच्छुक हैं तो महज 5000 रुपए सिक्योरिटी के रूप में जमा करके आप मिनी पोस्ट ऑफिस (Post Office)के मालिक बन सकते हैं. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस के फ्रेंचाइजी (Post Office Franchisees) लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल और कम से कम आठवीं पास होना चाहिए. इसके बाद आपको फ्रेंचाइजी मॉडल पर (Post Office) मिल जाएगा. इसके बाद आप डाक टिकट, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, मनी ऑर्डर आदि सर्विस देकर कमाई कर पाएंगे. यही नहीं 6 माह बात इसकी पोस्ट ऑफिस के अधिकारियों के द्वारा समीक्षा की जाएगी. यदि आपका काम ठीक रहा तो इसे आगे बढ़ाया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें : मई माह से ही मिलेगा यूपी के 22 लाख कर्मचारियों को फायदा, सरकार की घोषणा

जहां डाकघर नहीं, वहां खोलने का मौका 
आप जिस एरिया में रह रहें है और उस एरिया में कोई डाकघर नहीं है तो आप फ्रेंचाइजी मॉडल पर पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं. इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, आपको रजिस्ट्री करने पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट करने पर 5 रुपये, टिकट बेचेन पर टिकट मूल्य का 5% कमीशन, स्पीड पोस्ट पर्सल पर 7 से लेकर 10 फीसदी कमीशन दिया जाता है. कमीशन का पूरा ब्योरा आप वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. 

ये है फ्रेंचाइजी लेने के तरीके 
इंडिया पोस्ट (India Post) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अभी दो तरह के फ्रेंचाइजी लेने के विकल्प उपलब्ध हैं. पहला विकल्प फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू करने का है और दूसरा विकल्प पोस्टल एजेंट बनने का है. जिन जगहों पर पोस्टल सर्विसेज की डिमांड है लेकिन वहां पोस्ट ऑफिस खोल पाना संभव नहीं है, वहां फ्रेंचाइजी के जरिए आउटलेट खोले जा सकते हैं. वहीं पोस्टल एजेंट ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में डाक टिकटों व स्टेशनरी की बिक्री कर सकते हैं. इस लिंक से पूरी जानकारी आप ले सकते हैं: