logo-image

E-shram card: इन कार्ड धारकों के खाते में नहीं आएगी 500 रुपए की किस्त, सरकार ने लगाया प्रतिबंध

E-shram card: अगर आप भी ई-श्रम के लाभार्थी (Beneficiaries of e-Shram)हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि श्रम मंत्रालय (labor Ministry)ने लाखों ई-श्रम कार्डों को रद्द करने के आदेश जारी किये हैं.

Updated on: 07 Dec 2022, 04:32 PM

highlights

  • देश में लाखों ऐसे लोगों ने भी बनवा लिये ई-श्रम कार्ड, जो नहीं थे पात्र 
  • श्रम मंत्रालय के वैरिफिकेशन के बाद लाखों कार्ड धारक पाए अपात्र

नई दिल्ली :

E-shram card: अगर आप भी ई-श्रम के लाभार्थी (Beneficiaries of e-Shram)हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि श्रम मंत्रालय (labor Ministry)ने लाखों  ई-श्रम कार्डों को रद्द करने के आदेश जारी किये हैं. इसलिए अपात्र कार्ड धारक स्कीम के तहत मिलने वाली 500 रुपए की किस्त का इंतजार न करें. दरअसल, लाखों ऐसे ई-श्रम कार्ड धारक (E-Labour Card Holder)हैं, जिन्होने पात्र न होते हुए भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करा लिया है. जब विभाग ने इन कार्डों की जांच की तो अपात्र पाए गए. पात्रता के आधार पर ही श्रम मंत्रालय (labor Ministry)ने अकेले यूपी से 4 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन को कैंसिल करने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: इन किसानों को एक साथ मिलेंगे 6000 रुपए, सरकार ने की तैयारी

ये किये गए अपात्र घोषित
दरअसल, श्रममंत्रालय ने ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करने वालों को पहले ही गाइडलाइज जारी की थी. श्रम मंत्रालय के मुताबिक ई-श्रम कार्ड केवल असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के ही शुरु किया गया था. लेकिन कई ऐसे लोगों ने भी रजिस्ट्रेशन करा लिया. जो प्राइवेट सेक्टर में जॅाब करते हैं. वहीं कई ऐसे किसानों ने भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है. जिनके नाम काफी जमीन है. विभाग ने ऐसे सभी लोगों के रजिस्ट्रेशन कैंसिल करने के लिए कहा है. वहीं कई लोगों ने फर्जी वेबसाइट के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन कराया है. उन्हें भी ई-श्रम के तहत मिलने वाली किसी सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा.

ये है पात्रता
ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपकी उम्र 18 से लेकर 59 साल के बीच होना अनिवार्य है. इसके अलावा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक इसके लिए पात्र हैं. यानि जिनका पीएफ नहीं कटता है. या यूं समझिये रोज कमाने और रोज खाने वाले लोगों के लिए यह सुविधा शुरू की गई थी. जिनके नाम जमीन है वे इसका लाभ नहीं ले सकते. हां जो लोग किसानों के खेत में काम करते हैं ऐसे श्रमिक ई-श्रम के लिए पात्र माने गए हैं.

ये लोग न करें रजिस्ट्रेशन 
जो लोग संगठित क्षेत्र में काम करते हैं ऐसा कोई भी व्यक्ति ई-श्रम के लिए अपात्र माना जाएगा. इसके अलावा जो पहले से किसी सरकारी योजना का लाभ ले रहा है वह भी अपात्र माना जाएगा. इनकम टेक्स रिटर्न, ईपीएफओ का सदस्य, जमीन नाम होना, सहित कोई भी लाभ आप सरकार से ले रहे हैं तो आप ई-श्रम के लिए अपात्र ही माने जाएंगे. इसलिए ऐसे लोग ई-श्रम के लिए रजिस्ट्रेशन न करें.