News Nation Logo

E-shram कार्ड धारकों की आई मौज, 1 लाख रुपए के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 19 Jan 2023, 08:32:52 PM
e shram up

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

E-shram Suvidha: अगर आप ई-श्रम के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों (e-labor card holders) को कई सुविधा दे रही हैं. जानकारी के मुताबिक 8 करोड़ 26 लाख कामगारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (Chief Minister Jan Arogya Yojana)का लाभ देने का निर्देश दिया है. इसके अलावा वहीं, पीएम श्रमयोगी मानधन योजना से एक लाख लोगों को कवर के आदेश जारी किये गए हैं. 2022 में भी इतने ही लोगों को कवर करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें : SBI Service: ATM,UPI का जमाना हुआ पुराना, अब घर बैठे निकल जाएगा कैश

1 लाख तक लोन 
दरअसल, विभागीय अधिकारियों के मुताबिक ई-श्रम कार्ड धारकों को 1 लाख रुपए का क्रेडिट कर्ज भी मुहैया कराया जाएगा. यही नहीं इनके बच्चों को स्नातक की मुफ्त शिक्षा देने के लिए भी आदेश जारी किये गए हैं. जबकि श्रमिक बस्तियों की समस्याओं के समाधान के लिए रीडेवलपमेंट प्लान भी बनाया जाएगा. अब आप समझ सकते हैं कि ई-श्रमकार्ड सिर्फ 500-500 रुपए मुहैया कराने वाला कार्ड ही नहीं रहा है. बल्कि एक आम आदमी के जीवन में इसके अन्य भी महत्व हैं.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 
अगर आपने पात्र होने बावजूद अभी तक भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, तो अभी भी कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना है.  इसके बाद  'रजिस्टर ऑन ई-श्रम' वाले विकल्प पर क्लिक करें. इसके बाद आधार से लिंक वाले मोबाइल नंबर को दर्ज करें. साथ ही ओटीपी दर्ज करने के बाद सब्मिट कर दें.

फर्जी पोर्टल से सावधान 
आपको  बता दें कि आजकर मार्केट ई-श्रम का फर्जी पोर्टल भी उपलब्ध है. ये जालसाज कम पढे-लिखे लोगों को चूना लगा रहे हैं. वे आपसे 100 से लेकर 200 रुपए वसूल कर लेंगे. साथ ही आपका रजिस्ट्रेशन भी नहीं होगा. साथ ही आपको ई-श्रम का नकली प्रिंटआउट लेकर दे देंगे. इसलिए सरकार के असली पोर्टल पर ही रजिस्ट्रेशन करें. अन्यथा सरकार द्वारा मिलने वाली सभी सुविधाओं से वंचित रह जाओगे.

First Published : 19 Jan 2023, 08:32:52 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.