News Nation Logo

SBI Service: ATM,UPI का जमाना हुआ पुराना, अब घर बैठे निकल जाएगा कैश

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 18 Jan 2023, 05:04:51 PM
bank emi 35

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • भारतीय स्टेट बैंक ने शुरु की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस
  • घर बैठे मिलेगा पैसे निकालने का मौका, कुछ जरूरी प्रोसेस करना होगा पूरा

नई दिल्ली :  

SBI Doorstep Banking Service: डिजिटली युग में बहुत कम लोगों को बैंक जाने की जरूरत होती है. कैश का सारा काम एटीएम व यूपीआई (ATM,UPI)मोड़ से ही संपन्न हो जाता है. लेकिन देश का सबसे बड़े बैंक ने एक कदम आगे चलते हुए डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस (Doorstep Banking Service)शुरू की है. इस सर्विस के बाद आपको एटीएम मशीन जाने की जहमत ही नहीं उठानी पड़ेगी. बल्कि घर बैठे आप जितना चाहे कैश निकाल सकते हैं. इसके लिए कुछ जरूरी प्रोसेस तो पूरा करना होगा.  लेकिन एसबीआई की ये सेवा (SBI Doorstep Banking Service)आपके दरवाजे तक पहुंचेगी. आइये जानते हैं क्या है प्रोसेस?

यह भी पढ़ें : ITR E-Verify 2023 : 30 जनवरी तक निपटा लें ये जरूरी काम, वरना घर पहुंचेगा नोटिस

 आपके घर पहुंचेगा बैंक 
पब्लिक सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने डोरस्टेप सेवा की शुरुआत ग्राहकों की परेशानी कम करने के लिए की थी. क्योंकि कई बार एटीएम मशीन जाने तक का टाइम ग्राहक के पास नहीं होता. साथ ही यूपीआई भी बिना नेटवर्क के बेकार है. ऐसे में एसबीआई की डोरस्टेप सेवा सबसे मुफीद साधन है. डोरस्टेप सेवा का सबसे ज्यादा फायदा सीनियर सिटीजन व दिव्यांगजनों को हो रहा है. हालांकि इस सुविधा का उपयोग करने के लिए कुछ चार्ज जरूर वसूले जाते हैं. अमाउंट के आधार पर ये चार्जेज अलग-अलग काटे जाते हैं.

इन लोगों के लिए 3 ट्रांजेक्शन फ्री 
जानकारी के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक की डोरस्टेप सेवा दिव्यांगजनों के लिए एक माह में तीन ट्रांजेक्शन बिल्कुल फ्री है. यानि दिव्यांगजनों से कोई चार्ज एसबीआई नहीं वसूलेगा. एक ही माह में तीन बार से ज्यादा सेवा लेने पर प्रति ट्रांजेक्शन 75 रुपये और GST फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल चार्जेज देने होंगे.  आम लोगों के लिए हर ट्रांजेक्शन पर बैंक आपसे चार्ज वसूलेगा.

ऐसे करें सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन 
यदि आप एसबीआई की डोरस्टेप सेवा का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा.  रजिस्ट्रेशन के लिए डोरस्टेप बैंकिंग एप को डाउलोड कर लें.  एप को ओपन करने के बाद मोबाइल नंबर रजिस्टर करें. साथ ही ओटीपी डालकर ग्राहक अपना नाम, ईमेल व पासवर्ड और टर्म कंडिशन को एक्सेप्ट करें. यदि आपका रजिस्ट्रेशन कंपलीट हो जाएगा तो एप की और से प्रमाणिकता का मैसेज आएगा..

घर पहुंचकर देगा पैसा
 इसके बाद जब भी आपको पैसे की जरूरत होगी, आप एप खोलकर अपनी जरूरत अनुसार कैश भरकर सब्मिट करे देंगे. इसके बाद बैंक एजेंट आएगा और आपके दरवाजे पहुंचकर आपको पैसा देगा. यदि आप दिव्यांग नहीं है तो प्रति ट्रांजेक्शन आपसे 75 रुपए वसूले जाएंगे.  यदि आपका कैश 20 हजार रुपए से ज्यादा है तो प्रति ट्रांजेक्शन की धनराशि भी बढ़ जाएगी.

First Published : 18 Jan 2023, 05:04:51 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो