logo-image

E-Shram Card धारकों की चांदी, सरकार ने हर महीने 3000 रुपए देने का किया ऐलान

E-Shram Card Benefit : यूं तो केन्द्र सरकार ने जनहित में तमाम योजनाओं चला रखी हैं, जिनका देश के हर वर्ग को सीधा लाभ मिल रहा है. लेकिन इन सबके बीच एक ऐसी योजना है, जो पिछले कुछ दिनों से काफी चर्चा में है और वो है ई-श्रम कार्ड योजना.

Updated on: 22 Dec 2022, 11:26 AM

New Delhi:

E-Shram Card Benefit : यूं तो केन्द्र सरकार ने जनहित में तमाम योजनाओं चला रखी हैं, जिनका देश के हर वर्ग को सीधा लाभ मिल रहा है. लेकिन इन सबके बीच एक ऐसी योजना है, जो पिछले कुछ दिनों से काफी चर्चा में है और वो है ई-श्रम कार्ड योजना. इस योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार ने पहली बार देश के असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों को डेटा तैयार किया है. जिससे सरकार को ऐसे मजदूरों की संख्या का सटीक आंकड़ा पता लग सकेगा. योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों की सरकारी योजनाओं में भागीदारी सुनिश्चित कराना है. ताकि उनको सरकार की ओर से चलाई जा रही हर योजना का लाभ मिल सके. साथ ही उनको लेकर भविष्य में कोई नई योजना भी शुरू की जा सकती है. 

Corona Alert: कोरोना को लेकर दिल्ली और यूपी में बड़ी बैठक, बड़े फैसले की तैयारी!

इस योजना से जुड़े श्रमिकों को सरकार ने एक ई श्रम कार्ड जारी किया है. ईश्रम कार्ड होल्डर को सरकार की ओर से कई तरह की छूट और सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. ईश्रम योजना से जुड़ने के लिए असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी श्रमिक(16 साल से 59 साल) अपना पंजीकरण करा सकता है. इसके लिए आप खुद भी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है. जबकि इसके अलावा आप किसी भी नजदीकी साइबर कैफे पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं. योजना में पंजीकरण के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक खाता संख्या आदि की जरूत पड़ती है, जिनका होना अनिवार्य है. 

Coronavirus: दुनिया पर फिर मंडराया कोरोना का खतरा, WHO ने जारी किया Alert!

जानकारी के अनुसार सरकार ने घोषणा की है कि इस योजना से जुड़े सभी श्रमिकों को 60 साल पूरे होने बाद 3000 रुपए प्रति माह पेंशन के रूप में आर्थिक मदद दी जाएगी. 

क्या हैं ई-श्रम के फायदे-

- 2 लाख रुपए तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर
- कार्ड होल्डर की मृत्यु हो जाने पर फैमिली को 2 लाख की मदद
- एक्सीडेंटल विकलांगता आने पर एक लाख रूपये की मदद
- सरकार योजना के लाभ हासिल करने के लिए यूएएन नंबर दिया जाएगा