logo-image

E-shram card: अब ई-श्रम कार्ड होल्डर्स को मिलेगी 36 हजार रुपये पेंशन, बस करना होगा ये काम

e-Shram Card Benefit: अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड स्कीम के तरत रजिस्ट्रेशन किया है तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अब सरकार ने एक अन्य योजना को भी ई-श्रम (e-shram card yojana)से जोड़ दिया है.

Updated on: 17 Feb 2022, 04:13 PM

highlights

  • तीसरी लहर के कारण असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के सामने गहराया आर्थिक संकट
  • अब मानधन योजना को भी सरकार ने ई-श्रम से जोड़ने का लिया निर्णय
  • ई-श्रम कार्ड होल्डर्स उठा सकते हैं योजना का लाभ 

नई दिल्ली :

e-Shram Card Benefit: अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड स्कीम के तरत रजिस्ट्रेशन किया है तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अब सरकार ने एक अन्य योजना को भी ई-श्रम (e-shram card yojana)से जोड़ दिया है. यानि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Maandhan Scheme) का लाभ भी अब (e-shram card holder)ले सकेंगे. इसके तहत आवेदन करने वाले श्रमिकों को वार्षित 36 हजार रुपए पेंशन की सुविधा सरकार की ओर से दी जाती है. आपको बता दें कि कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से ही देश में असंगठित क्षेत्र (Unorganised Sector) से जुड़े लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा है. ऐसे में सरकार ने कामगारों की आर्थिक मदद (Financial Help) के लिए अलग-अलग तरह की स्कीम लेकर आती रहती है. अब मानधन योजना को ई-श्रम कार्ड धारकों (e-shram card holder) के लिए शुरु करने के पीछे भी सरकार का उद्देश्य सिर्फ गरीब तबके के लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाना है.

यह भी पढ़ें : इस बैंक का अपने ग्राहकों को तोहफा, नहीं भरनी होगी EMI

दरअसल, केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री मानधन योजना का लाभ पहले से पात्र लोग ले रहे हैं. अब इसे ई-श्रम स्कीम से जोड़ दिया गया है. आपको बता दें कि एक समय के बाद कामगारों की उम्र होने पर उनके आमदनी का साधन खत्म हो जाता है. ऐसे में उन्हें आर्थिक परेशानी उठानी पड़ती है. इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना लेकर आई है. तो चलिए जानते हैं कि किस तरह ई श्रम कार्ड धारक 3,000 रुपये पेंशन (Pension Scheme for Unorganised Sector Workers) प्राप्त कर सकता है. यानि स्कीम के तहत वार्षिक 36000 रुपए पात्र श्रमिक के खाते में ट्रांसफर किये जाने का प्रावधान है.

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ ई-श्रम कार्ड धारक उठा सकते हैं अगर उनकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है. इसके साथ ही उनकी उम्र 40 साल से कम होनी चाहिए. वहीं 18 साल से कम उम्र का व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है. इस योजना में आप निवेश करके 60 की उम्र के बाद 3,000 रुपये का मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही वह व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम कर रहा हो. अगर आप भी ई श्रम कार्ड धारक हैं जो जल्द से जल्द इस योजना में निवेश करें.

सिर्फ 55 रुपए से शुरु करें निवेश
आपको इस पेंशन स्कीम (Pension Schemes) में सालाना कितना निवेश करना होगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी उम्र कितनी है. अगर आपकी उम्र निवेश के समय 18 साल है तो आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे. 29 साल की उम्र में 100 रुपये और 40 साल की उम्र में 200 हर महीने जमा करने होंगे.