logo-image

E-Shram Card 2023: ये श्रमिक रह जाएंगे स्कीम के 1000 रुपए से वंचित, सरकार ने बदले नियम

E-Shram Card Yojna 2023: अगर आप भी ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थीं हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने ई-श्रम के तहत होने वाले रजिस्ट्रेशनों के वैरिफिकेशन (verification) का काम शुरू किया है. जिसमें लाखों कार्ड फर्जी पाए गए हैं. इसलिए

Updated on: 01 Jan 2023, 05:45 PM

highlights

  • ई-श्रम के तहत कुछ लोगों के खाते में पहुंची 1000 रुपए की किस्त 
  • कुछ श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन होने के बावजूद भी नहीं मिला स्कीम का लाभ 

नई दिल्ली :

E-Shram Card Yojna 2023: अगर आप भी ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थीं हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने ई-श्रम के तहत होने वाले रजिस्ट्रेशनों के वैरिफिकेशन (verification) का काम शुरू किया है. जिसमें लाखों कार्ड फर्जी पाए गए हैं. इसलिए ई-श्रम (E-Shram)के तहत मिलने वाली धनराशि का लाभ ऐसे अकाउट्ंस में नहीं पहुंचेगा. जिन्होने अपात्र होते हुए भी रजिस्ट्रेशन किया है. इसलिए ऐसे लोग किस्त का इंतजार करना बंद कर दें तो ही अच्छा है. श्रम मंत्रालय के मुताबिक अकेले उत्तर प्रदेश में लाखों अपात्र लोगों ने रजिस्ट्रेशन किये हैं. देशभर में वैरिफिकेशन का काम चल रहा है. 

यह भी पढ़ें : New Pension Rules: इन कर्मचारियों की लगी नए साल पर लॅाटरी, 21,000 रुपए हो जाएगी मिनिमम सैलरी

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार के शासनादेश के मुताबिक असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को 4 माह तक 500-500 रुपए देने के प्रावधान है. पिछले साल के जनवरी माह में सभी के खाते में स्कीम की दो किस्तें भेज दी गई थी.  लेकिन हाल ही में सरकार के संज्ञान में आया है कि उत्तर में लाखों ऐसे लोग हैं जिन्होने अपात्र होते हुए ही ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है.  श्रम मंत्रालय को फिर से सभी कार्डों की जांच करने के लिए कहा गया है. जांच के बाद ही अगली किस्त खातों में ट्रांसफर की जाएगी. 

आपको बता दें कि जो लोग संगठित क्षेत्र में कार्यकरत हैं. या जिनकी आय सालाना 1 लाख से ज्यादा है. ऐसे लोगों को भी शॅाटआउट किया जा रहा है. क्योंकि सरकार की यह योजना रेहड़ी, पटरी, खोमचे, नाई, धोबी जैसे 50 काम हैं. जिनके लिए सरकार ने ई-श्रम के तहते आवेदन मांगे थे. इनमें कुछ स्टूडेंट्स भी शामिल हैं. साथ ही जमीन वाले किसानों ने भी आवदेन कर दिये हैं. जिन्हें शॅाटलिस्ट किया जा रहा है.