logo-image

New Pension Rules: इन कर्मचारियों की लगी नए साल पर लॅाटरी, 21,000 रुपए हो जाएगी मिनिमम सैलरी

New Pension Rules 2023: अगर आप भी केन्द्र सरकार (central government)की नौकरी करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि नए साल पर एक बार फिर से पुरानी पेंशन बाहली (old pension reinstated) का मुद्दा उठ गया है.

Updated on: 01 Jan 2023, 04:54 PM

highlights

  • पुरानी पेंशन बाहली पर चल रही चर्चा, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी
  • नई व्यवस्था के बाद ईपीएफओ में होने वाला योगदान भी बढ़ेगा 

नई दिल्ली :

New Pension Rules 2023: अगर आप भी केन्द्र सरकार (central government)की नौकरी करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि नए साल पर एक बार फिर से पुरानी पेंशन बाहली (old pension reinstated) का मुद्दा उठ गया है. यही नहीं सरकार ने विचार करने के लिए भी कहा है. जिसके बाद देश के 50 लाख कर्मचारियों व पेंशनभोगियों की लॅाटरी लग जाएगी. क्योंकि सैलरी और पेंशन दोनों में अच्छा-खासा इजाफा होने की संभावना है. एक्सपर्ट के मुताबिक ईपीएफओ (EPFO) में भी नौकरीपेशा लोगों का कंट्रीब्यूशन बढ़ जाएगा. हालाकि पुरानी पेंशन को लेकर सरकार ने अभी तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की है.

यह भी पढ़ें : LPG Price Today: नए साल पर रिकार्ड सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, सिर्फ 648 रुपए में करें खरीदारी

सैलरी में बंपर इजाफा 
दरअसल, देश में इन दिनों पुरानी पेंशन बहाली का मुद्दा चल रहा है. लेकिन इस बीच सरकार कुछ बीच का रास्ता निकालकर कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी बढ़ाने की योजना बना रही है. बताया जा रहा है कि सरकार मिनिमम सैलरी को बढ़ाकर 15000 रुपए से 21000 रुपए करने जा रही है.  जानकारी के मुताबिक मिनिमन सैलरी में इजाफा होने के बाद ईपीएफओ में भी कर्मचारियों का कंट्रीब्यूशन बढ़ जाएगा. आपको बता दें कि इससे पहले 2014 में सरकार ने कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा किया था.

पीएफ में बढ़ेगा योगदान 
आपको बता दें कि 15000 रुपए की न्यूनतम सैलरी पर पीएफ योगदान लगभग 1250 रुपए जाता है. यदि बेसिक सैलरी बढ़कर 21000 रुपए हो जाएगी तो आपका पीएफ कंट्रीब्यूशन लगभग 1749 रुपए हो जाएगा. जिससे कर्मचारियों को सीधे फायदा होगा. हालांकि सरकार के इस फैसले से उस पर करोड़ों रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा. लेकिन कर्मचारियों के हित के लिए सरकार ये भार उठाने से पीछे नही हट रही है. बताया जा रहा है कि जनवरी माह में ही अधिकारिक रूप से मिनिमन सैलरी में इजाफा कर दिया जाएगा.