logo-image

25 करोड़ श्रमिकों ने E-Shram में कराया रजिस्ट्रेशन, जानें अब कब आएगी अगली किस्त

ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal)पर अब तक 25 करोड़ श्रमिक रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि अकेले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)से 3.81 करोड़ लोगों ने ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन (registration) कराया है.

Updated on: 05 Feb 2022, 04:51 PM

highlights

  • अकेले उत्तर प्रदेश से हैं 3.81 करोड़ श्रमिक
  • इन सभी श्रमिकों के खाते में राज्य सरकार भरण-पोषण भत्ता खाते में भेजने की है योजना
  •  जल्द ही तीसरी किस्त के पैसे श्रमिकों के खाते में क्रेडिट करने की प्लानिंग 

नई दिल्ली :

ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal)पर अब तक 25 करोड़ श्रमिक रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि अकेले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)से 3.81 करोड़ लोगों ने ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन (registration) कराया है. जो पूरे देश में रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसी भी राज्य से ज्यादा है. पिछले माह पहली और दूसरी किस्त मिलाकर श्रमिकों के खाते में 1000-1000 रुपए ट्रांसफर किए गये थे. अब सरकार तीसरी व चौथी किस्त के पैसे श्रमिकों के खाते में डालने की तैयारी कर रही है. जानकारी के मुताबिक पांच राज्यों के चुनाव खत्म होते ही तीसरी और चौथी किस्त के 1000 रुपए फिर से पात्र मजदूरों के खाते में ट्रांसफर कर दिये जाएंगे.

यह भी पढ़ें : डिजिटली डाकुओं के इनाम से आप रहें सावधान, पलभर में कर रहे अकाउंट को निल

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने नवंबर से फरवरी तक 500 रुपये प्रतिमाह पात्र श्रमिकों को भारण पोषण भत्ता देने का ऐलान किया था. जिसकी नवंबर और दिसंबर की किस्त के 1000 रुपये श्रमिकों के अकाउंट में जनवरी में भेज दी गए थे. ऐसे में अब श्रमिक बकाया 1000 रुपये की किस्त का इंतजार कर रहे हैं.  जिसे लेकर सुगबुगाहट शुरु हो गई थी. लेकिन इसी बीच चुनाव आयोग की आचार संहिता के बार इन 1000 रुपए की धनराशि पर ब्रेक लग गया था. हाल ही में उत्तर प्रदेश के श्रम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 10 मार्च के बाद बची हुई तीसरी व चौथी किस्त के 1000-1000 रुपए श्रमिकों के खाते में क्रेडिट कर दिये जाएंगे. बताया जा रहा है कि इसके लिए सरकार की और से आदेश पहले ही हो चुके थे.

अगर आप यूपी में रह रहे हैं तो आप भी इस योजना के तहत 500 रुपये महीना प्राप्त कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ई-श्रम पोर्टल पर अभी रजिस्टेशन बंद नहीं हुए हैं. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोग जैसे रेहड़ी वाले, खोमचे वाले, नाई, धोबी आदि पात्र लोग आज भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. साथ ही 500 रुपए का लाभ ले सकते हैं.