logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

E Shram-2023: UP में स्टूडेंट्स की हुई चांदी, मेधावियों को 22,000 रुपए की आर्थिक मदद करेगी सरकार

UP Medhavi Chhatra Yojana 2023: अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)के निवासी हैं और पढ़ाई कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की हो सकती है. क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government)ने राज्य के मेधावी छात्र एवं छात्राओं को आर्थिक रूप से म

Updated on: 01 Dec 2022, 05:36 PM

नई दिल्ली :

UP Medhavi Chhatra Yojana 2023: अगर आप उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)के निवासी हैं और पढ़ाई कर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत  काम की हो सकती है.  क्योंकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government)ने राज्य के मेधावी छात्र एवं छात्राओं को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए यूपी मेधावी छात्र योजना  (Medhavi student scheme) चलाई हुई है. जिसके तहत मेधावी स्टूडेंट्स (meritorious students)को पूरे 22,000 रुपए की आर्थिक मदद सरकार करती है. हालाकि योजना पहले से चालू है. लेकिन जानकारी के अभाव स्टूडेंट्स इसका लाभ नहीं उठा पाते. आपको बता दें कि इस योजना को चलाने के पीछे सरकार का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी स्टूडेंट्स की मदद  करना है. ताकि उसकी पढ़ाई में  कोई कठनाई न आने पाए.

यह भी पढ़ें : आर्थिक तंगी से मुक्ति दिलाएगी Post Office की ये स्कीम, मिलेंगे 30000 रुपए

ये आवेदन का तरीका 
यदि आप आर्थिक रूप से पिछड़े हैं साथ ही आपके बच्चे के अंक 70 प्रतिशत के ज्यादा आते हैं तो आप स्कीम का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए आपको अपने जिले के श्रम कार्यालय या तहसील में जाना होगा.  इसके लिए आपके पास मेधावी छात्र पुरस्कार, संबंधित  क्लास की अंकतालिका, आधार कार्ड, श्रमिक कार्ड आदि दस्तावेज होना जरूरी है. इसके बाद आप वहां जाकर नायब तहसीलदार या अन्य संबंधित अधिकारी से मिलकर योजना का कार्ड ले सकते हैं. इसके बाद सभी डॅाक्यूमेंट्स उसके साथ अटैच करके सुझाए गए कार्यालय में जमा कर दें.

स्कीम की पात्रता
आपको बता दें कि मेधावी छात्र योजना का लाभ लेने के लिए आपको श्रमिक होना जरूरी है. यानि आप कहीं इनकम टैक्स न भरते हों, साथ ही कामगारी से आपके घर का पालन-पोषण होता हो. स्कीम के तहत 5 से 9 तक मेधावी छात्रों को 70 फीसदी अंक पर 10 हजार, साथ ही 9 से 10 क्लास में 60 प्रतिशत अंक पाने पर 22000 रुपए तक की आर्थिक मदद का प्रावधान है. वहीं हायर एजुकेशन में मेधावी छात्र एवं छात्राओं के लिए भी 22,000 रुपए तक की ही आर्थिक मदद मिलेगी.  हालाकि यदि आपका ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन है तो आप योजना का जल्दी लाभ उठा सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जाकर विजिट कर सकते हैं.