logo-image

DTC Bus Ticket: अब व्हाट्सएप से करें डीटीसी बसों का टिकट, मेट्रो की तर्ज पर की सुविधा शुरू, ये है पूरा प्रोसेस

DTC Bus Ticket Through WhatsApp: अगर आप भी दिल्ली की बसों में सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब मेट्रो की तर्ज पर डीटीसी बसों का टिकट भी हो सकेगा. यानि आपको टिकट के लिए सीट पर परेशान होने की जरूरत नहीं है.

Updated on: 13 Apr 2024, 09:37 AM

highlights

  • हाल ही में डीएमआरसी ने भी व्हाट्सएप टिकिट सुविधा की थी शुरू
  • अब आसानी से हो सकेगा मिनटों डीटीसी बसों का टिकट
  • घर बैठे कर सकते हैं अपनी सीट बुक,  10 अप्रैल से शुरू हुआ टिकट

नई दिल्ली :

DTC Bus Ticket Through WhatsApp: अगर आप भी दिल्ली  की बसों में सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब मेट्रो की तर्ज पर डीटीसी बसों का टिकट भी हो सकेगा. यानि आपको टिकट के लिए सीट पर परेशान होने की जरूरत नहीं है.  घर बैठे ही ऑनलाइन व्हाट्सप के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं.  अभी तक टोकन लेने के लिए ऐसे लोगों को लाइन में लगना पड़ता था. जिससे कई बार धक्का-मुक्की भी हो जाती थी. लेकिन अब किसी भी यात्री को परेशान होने की जरूरत नहीं है घर बैठे ही दिल्ली में चलने वाली किसी भी बस का टिकट आपको व्हाट्सएप पर ही मिल जाएगा. जिसके बाद आपकी सीट भी फिक्स हो जाएगी.

यह भी पढे़ं : अब महंगा होगा मोबाइल रिचार्ज कराना, तीन साल बाद दूरसंचार कंपनियों ने की प्लानिंग

क्या है टिकट प्रक्रिया
आपको बता दें कि दिल्ली की बसों में 10 अप्रैल से व्हाट्सएप के माध्यम से टिकट सुविधा शुरू कर दी गई है.  जिसके बाद कोई भी यात्री घर बैठे टिकट लेने के लिए अब सिर्फ वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना होगा और कुछ सेकंड में ही उनके हाथ में उनका टिकट होगा.  व्हाट्सएप से टिकट पाने के लिए सबसे पहले आपको फोन में इस +918744073223 नंबर को सेव करना होगा. इसके बाद  इस पर Hi लिखकर भेजना होगा. इस उसके बाद आपको अपनी भाषा हिंदी या इंग्लिश चुननी होगी. इसके बाद आपको स्क्रीन पर टिकट बुक करें, डाउनलोड करें और भुगतान करें यह तीन ऑप्शन दिखेंगे. इसके बाद आपको टिकट बुक करने का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

क्यूआर कोड़ से हो जाएगा पैमेंट 
इसके बाद आपको यात्रा का ब्योरा भरना होगा, यानि आप कहां से कहां तक यात्रा करना चाहते हैं ये जानकारी फिलअप करनी होगी. यहां आपको एसी या नॉन एसी बस का ऑप्शन मिलेगा. उसे सेलेक्ट करना होगा. उसके बाद आप कितनी टिकट लेना चाहते हैं. वह ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा और आखिर में आपको पेमेंट करना होगा. यूपीआई या फिर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप पेमेंट कर सकते हैं.  पेमेंट के बाद आपको टिकट डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा.   जिसके बाद आप मोबाइल में ही कंडेक्टर को टिकट चैक करा सकते हैं..