News Nation Logo
Banner
Banner

Driving License को आधार कार्ड (Aadhar Card) से घर बैठे कर सकते हैं लिंक, जानिए पूरा तरीका

Aadhar Card Driving License Linking: ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको sarathi.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस जिस राज्य का उसका चुनाव करना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Oct 2021, 04:48:29 PM
Aadhar Card Driving License Linking

Aadhar Card Driving License Linking (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • सरकारी सुविधाओं को पाने के लिए आधार का जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ लिंक करना जरूरी 
  • केंद्र सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी कर दिया है

नई दिल्ली:

Aadhar Card Driving License Linking: मौजूदा समय में सरकारी सुविधाओं को पाने के लिए आधार कार्ड (Aadhar Card) का जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ लिंक करना जरूरी हो गया है. जानकारी के मुताबिक सरकार ने सभी लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस (DL-Driving License) को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए कह दिया है. ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आप इसे बेहद आसानी से लिंक कर सकते हैं. इन आसान तरीकों से आप ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: 1 महीने में IRCTC से 6 से ज्यादा टिकट कैसे कर सकते हैं बुक, यहां जानिए तरीका

घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से करें लिंक
ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको sarathi.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस जिस राज्य का उसका चुनाव करना होगा. उसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी. उसके बाद बायीं ओर ऊपर की तरफ ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प में Services on Driving Licence (Renewal/Duplicate/AEDL/Others) पर क्लिक करना होगा. उसके बाद नए पेज पर आपको Continue पर क्लिक करना होगा. उसके बाद नए पेज पर ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा और उसके बाद Get DL Details पर क्लिक करना होगा. 

Get DL Details पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ड्राइविंग लाइसेंस की डिटेल दिखाई पड़ जाएगी और वहां पर आपको प्रोसीड पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको 12 अंक का आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को डालना होगा. इसके बाद प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. अब OTP डालकर ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक किया जा सकता है.

First Published : 04 Oct 2021, 03:32:26 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो