logo-image

Indian Railway-IRCTC: 1 महीने में IRCTC से 6 से ज्यादा टिकट कैसे कर सकते हैं बुक, यहां जानिए तरीका

Indian Railway-IRCTC Latest News Today: आईआरसीटीसी (IRCTC) की एक आईडी से यूजर महीने में सिर्फ 6 टिकट की बुकिंग कर सकता है, लेकिन अगर आप एक महीने में इससे ज्यादा टिकट की बुकिंग करना चाहते हैं तो भी आप कर सकते हैं.

Updated on: 04 Oct 2021, 11:31 AM

highlights

  • एक महीने में 6 टिकट तक बुकिंग के लिए आधार सत्यापन की आवश्यकता नहीं है 
  • एक महीने में आधार कार्ड के बगैर 6 टिकट तक बुकिंग की मौजूदा सुविधा जारी है

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC Latest News Today: अगर आप भारतीय रेलवे के जरिए सफर करते हैं और आईआरसीटीसी (IRCTC) से टिकट की बुकिंग करते हैं तो यह खबर आपके काफी काम की साबित हो सकती है. आईआरसीटीसी की एक आईडी से यूजर महीने में सिर्फ 6 टिकट की बुकिंग कर सकता है, लेकिन अगर आप एक महीने में इससे ज्यादा टिकट की बुकिंग करना चाहते हैं तो भी आप कर सकते हैं. आपको इस रिपोर्ट में हम ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके जरिए यूजर एक महीने में 12 ट्रेन टिकट की बुकिंग कर सकता है. हालांकि यूजर को इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए IRCTC आईडी को आधार कार्ड (Aadhaar Card) के नंबर से लिंक करना होगा. आधार नंबर से लिंक करने के बाद यूजर एक महीने में आसानी से 12 ट्रेन टिकट की बुकिंग कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें: PPF, NSC और सुकन्या समृद्धि योजना पर कितना मिल रहा है ब्याज, देखें पूरी लिस्ट

आईआरसीटीसी के मुताबिक पहले की तरह एक महीने में 6 टिकट तक बुकिंग के लिए आधार सत्यापन की आवश्यकता नहीं है. एक महीने में आधार कार्ड के बगैर 6 टिकट तक बुकिंग की मौजूदा सुविधा जारी है. IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाकर IRCTC आईडी को आधार कार्ड नंबर से लिंक करना होगा. 
  
आधार कार्ड को IRCTC ID से जोड़ने का तरीका
IRCTC रजिस्टर्ड यूजर को माय प्रोफाइल में Aadhaar KYC ऑप्शन का उपयोग करते हुए आधार कार्ड को वैरिफाई करना होगा. उसके बाद यूजर के आधार कार्ड को उसके आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजकर सत्यापित किया जाएगा. OTP सफलतापूर्वक जमा करने पर उपयोगकर्ता का आधार सत्यापित हो जाएगा. Aadhaar KYC पेज खुलने के बाद आधार कार्ड में दर्ज नाम को लिखना होगा. इसके बाद बॉक्स में आधार नंबर में डालने के बाद चेकबॉक्स को सेलेक्ट करने के बाद OTP भेजना होगा. इस प्रक्रिया के बाद IRCTC रजिस्टर्ड यूजर से आधार लिंक हो जाएगा. सभी जानकारियां सही होने के बाद स्क्रीन पर अपडेट की जानकारी मिल जाएगी. एक महीने में 6 टिकट से अधिक बुक किए जा रहे टिकट पर कम से कम एक यात्री का आधार सत्यापन होना चाहिए.