logo-image

Driving Licence, Aadhaar Link: ड्राइविंग लाइसेंस को Aadhaar कार्ड से लिंक कराने के हैं ढेरों फायदे, जानिए ऑनलाइन लिंक करने का तरीका

Driving Licence, Aadhaar Link: ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक (Aadhaar-Driving Licence) करने के लिए सबसे पहले आपको sarathi.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा.

Updated on: 28 Dec 2021, 02:00 PM

highlights

  • लिंकिंग की वजह से गैर कानूनी लाइसेंस पर रोक लगाने में मदद मिलेगी
  • फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस रखने का वालों का आसानी से पता लगाया जा सकेगा

नई दिल्ली:

Driving Licence, Aadhaar Link: मौजूदा समय में सरकारी सुविधाओं को पाने के लिए आधार कार्ड (Aadhar Card) एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है. सरकार समय-समय पर आधार कार्ड को जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ लिंक करने की सलाह देती रहती है. ऐसे में अगर आपने आधार कार्ड के साथ ड्राइविंग लाइसेंस को लिंक (Aadhaar Card-Driving Licence Linking) नहीं किया है तो कर लीजिए. बता दें कि मौजूदा समय में DL के साथ से आधार कार्ड को लिंक कराना अनिवार्य नहीं है, लेकिन अगर आप इसको कराते हैं तो इसके कई फायदे मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: घर खरीदने से पहले अब उसकी क्वॉलिटी भी कर सकेंगे चेक, DDA ने दी बड़ी सुविधा

ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से इस तरह करें लिंक
ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक (How To Link Aadhaar Card With DL) करने के लिए सबसे पहले आपको sarathi.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस जिस राज्य का उसका चुनाव करना होगा. उसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी. उसके बाद बायीं ओर ऊपर की तरफ ड्राइविंग लाइसेंस के विकल्प में Services on Driving Licence (Renewal/Duplicate/AEDL/Others) पर क्लिक करना होगा. उसके बाद नए पेज पर आपको Continue पर क्लिक करना होगा. उसके बाद नए पेज पर ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा और उसके बाद Get DL Details पर क्लिक करना होगा. 

Get DL Details पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ड्राइविंग लाइसेंस की डिटेल दिखाई पड़ जाएगी और वहां पर आपको प्रोसीड पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको 12 अंक का आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को डालना होगा. इसके बाद प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. अब OTP डालकर ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: SMS के जरिए भी पता कर सकते हैं PF बैलेंस, जानिए कैसे चेक करें

आधार-ड्राइविंग लाइसेंस लिंकिंग के फायदे
ड्राइविंग लाइसेस को आधार कार्ड से लिंक कराने पर इसके कई सारे फायदे मिलते हैं. लिंकिंग की वजह से गैर कानूनी लाइसेंस पर रोक लगाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस रखने का वालों का आसानी से पता भी लगाया जा सकेगा. आपातस्थिति या वाहन चोरी होने पर लाइसेंस होल्डर का पता लगाया जा सकेगा.