logo-image

रेलवे (Railway) के मिडिल बर्थ से जुड़े ये नियम क्या आप जानते हैं? जान गए तो TTE नहीं कर सकेगा परेशान

Indian Railway-IRCTC: रात के सफर में लोअर बर्थ वाले यात्री देर रात तक बैठे रहते हैं जिससे मिडिल बर्थ वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आपको यात्रा से जुड़े अपने अधिकार व रेलवे के नियमों की सही जानकारी ही परेशानी से बचा सकती है.

Updated on: 11 Feb 2022, 10:47 AM

highlights

  • रात 10 बजे से पहले और सुबह 6 बजे के बाद तक सीट को नहीं खोल सकते
  • सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच ही टिकटों का वेरिफिकेशन करना जरूरी है

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: रेल यात्रियों को रात के सफर में परेशानी ना हो इसके लिए रेलवे की ओर से टिकट एग्जामिनर यानि टीटीई (TTE) के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. कई बार पर्याप्त जानकारी के अभाव में रेल यात्रियों को ट्रेन के सफर में मुश्किल का सामना कर पड़ जाता है. ट्रेन के सफर में कोई परेशानी ना आए इसके लिए जरूरी नियमों को जान लेना रेल यात्रियों के लिए बेहद जरूरी है. कई बार आपको भी ट्रेन के सफर के दौरान सीट को लेकर या टिकट को लेकर टीटीई (TTE) से नोक-झोंक करनी पड़ती होगी. ऐसे में ट्रेन के सफर से जुड़े जरूरी नियम आपको पता होने चाहिए ताकि टीटीई (TTE) से नोक-झोंक की सिरदर्दी से बचा जा सके. रेलवे की ओर से टीटीई (TTE) के लिए भी कुछ नए नियम जारी किए गए हैं, जिससे यात्रियों को रात के सफर में राहत मिलेगी.  

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को भारत का बड़ा तोहफा, करतारपुर कॉरिडोर के बदले अजमेर शरीफ तक स्पेशल ट्रेन

मिडिल बर्थ के यात्रियों के लिए ये है नियम  
ट्रेन के सफर के दौरान यदि आपको मिडिल बर्थ (Middle Berth Passengers) मिलती है तो इससे जुड़े नियम जानने आपके लिए बेहद जरूरी है. रात के सफर में लोअर बर्थ वाले यात्री देर रात तक बैठे रहते हैं जिससे मिडिल बर्थ वालों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आपको यात्रा से जुड़े अपने अधिकार व रेलवे के नियमों की सही जानकारी ही परेशानी से बचा सकती है. अक्सर यह देखा जाता है कि मिडिल बर्थ वाले यात्री अपनी सीट को ट्रेन चलने के दौरान ही खोल लेते हैं, जिससे लोअर बर्थ वालों को भी परेशानी उठानी पड़ती है. नए नियमों के अनुसार मिडिल बर्थ वाले यात्री अब रात 10 बजे से पहले और सुबह 6 बजे के बाद तक सीट को नहीं खोल सकते. रात 10 बजे से पहले अगर मिडिल बर्थ का यात्री सीट खोलता है तो, नए नियमों के अनुसार उसे रोका जा सकता है. इसके साथ ही मिडिल बर्थ वाले यात्री को सुबह 6 बजे से पहले सीट बंद करनी होगी ताकि लोअर बर्थ वाले यात्री सीट पर बैठ सकें.

यह भी पढ़ें: 10 रुपये का सिक्का लेने से कोई भी इनकार नहीं कर सकता, सरकार ने संसद में दिया यह जवाब

रात को 10 बजे के बाद TTE नहीं चेक कर सकता टिकट
कई बार ट्रेन के सफर के दौरान ट्रैवल टिकट एग्जामिनर आपको देर रात जगा के आईडी चेक करता है लेकिन रेलवे के नए नियमों के अनुसार अब टिकट एग्जामिनर को रात 10 बजे से पहले ही टिकट चेक करने के काम को पूरा करना होगा. TTE रात को 10 बजे के बाद टिकट चेक नहीं कर सकता. रेल में यात्रियों को परेशानी ना हो इसके लिए TTE को सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच ही टिकटों का वेरिफिकेशन करना जरूरी है. रेलवे बोर्ड की नई गाइडलाइंस के अनुसार TTE आपको आधी रात को डिस्टर्ब नहीं कर सकता. लेकिन साथ ही बता दें रात 10 बजे के बाद ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों के लिए यह नया नियम लागू नहीं होगा.