logo-image

WhatsApp पर बिना समझें न करें ये मैसेज, खानी पड़ सकती है जेल की हवा, नियमों में हुआ खास बदलाव

WhatsApp Rule changes: वर्तमान युग में व्हाट्सप सूचनाओं के आदान-प्रदान का सबसे बड़ा साधन है. क्योंकि यही एक प्लेटफॅार्म है जहां आपकी सूचनाएं निजी होती है.

Updated on: 13 Dec 2023, 04:15 PM

highlights

  • नए साल से नियमों में कर दिया जाएगा बदलाव
  • व्हाट्सप ग्रुप के एडमीन के खिलाफ  होगी कार्रवाई
  • आजकल व्हाट्सप है सूचनाओं के आदान-प्रदान का सबसे बड़ा प्लेटफॅार्म

नई दिल्ली :

WhatsApp Rule changes: वर्तमान युग में व्हाट्सप सूचनाओं के आदान-प्रदान का सबसे बड़ा साधन है. क्योंकि यही एक प्लेटफॅार्म है जहां आपकी सूचनाएं निजी होती है. लेकिन कई लोग इसकी सुविधाओं का गलत तरीके लाभ ले रहे हैं. बताया जा रहा है कि कई ग्रुपों पर कई ऐसे मैसे प्रसारित कर दिये जाते हैं. जिनसे समाज पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यदि आप भी किसी ग्रुप के एडमीन हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि कंट्रोवर्शियल मैसेज भेजने पर सबसे पहली कार्रवाई ग्रुप एडमीन पर ही होगी. बताया जा  रहा है कि ये नियम पहले से ही लागू हैं. लेकिन नए साल से इन्हें प्रमुखता से अमल में लाया जाएगा..  

यह भी पढ़ें : Credit Score: आखिर क्यों जरूरी है सिबिल स्कोर मेंटेन रखना, जानें क्या होते हैं फायदे

ये मैसेज करना है अपराध
दरअसल, झूठ और भ्रामक फैलाने वाले मैसेज समाज में वाइलेंस पैदा कर देते हैं. इसलिए व्हाट्सप ने ग्रुप में कोई मेंबर ऐसे मैसेज शेयर कर रहा है जो अनएथिकल हैं साथ ही साथ वो झूठ या भ्रम फैला रहा इसे पहले से बैन किया है. लेकिन कई लोग अभी भी नियमों का पालन नहीं करते हैं. बताया जा रहा है कि इन नियमों को 1 जनवरी से और कठौर बनाया जा रहा है. यदि आपके पास भी इस तरह के अनएथिकल मैसेज आ रहे हैं तो IT सेल में कंप्लेंट करनी चाहिए. ऐसे में जो भी लोग ग्रुप से जुड़े होंगे उन सबके खिलाफ कार्रवाई होगी और अगर मामला गंभीर है तो इसके लिए जेल भी जाना पड़ सकता है. 

ये मैसेज हैं संदिग्ध
जो भी मैसेज बहुतायत लोगों में भ्रम की स्थिति को फैलाएं. यानि धार्मिक  भावनाओं को आहत करें. ऐसे मैसे ग्रुप में करना अपराधिक माना गया है. ऐसे आधारहीन मैसेज पर संबंधित ग्रुप एडमीन के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. ऐसे में इनके फॉरवर्ड को रोक देना चाहिए और इसमें भागीदारी नहीं करनी चाहिए. क्योंकि ऐसे मैसेज आपको कानूनी पचड़ों में फंसा सकते हैं. इसके अलावा बाल पोर्न चलचित्र भी किसी ग्रुप में डालना या प्रसारित करना कानूनी अपराध के दायरे में आते हैं. इसलिए इस तरह के कोई भी मैसेज न करें. बताया जा रहा है कि 1 जनवरी 2024  से इन नियमों को और सख्त किया जाएगा.