logo-image

Credit Score: आखिर क्यों जरूरी है सिबिल स्कोर मेंटेन रखना, जानें क्या होते हैं फायदे

Credit Score: वर्तमान समय में आपको घर लेना हो या कार सभी में लोन की जरूरत होती है. लेकिन लोन तभी आपको मिलता है जब आपका सिबिल स्कोर अच्छा होता है. यदि आपका सिबिल अच्छा नहीं है तो कोई भी बैंक आपको लोन देने से इनकार कर देगा.

Updated on: 13 Dec 2023, 02:05 PM

highlights

  • खराब क्रेडिट लाता है लाइफ में कई समस्याएं, बैंक नहीं देता लोन
  • 750 या इससे ज्यादा का क्रेडिट स्कोर माना जाता है अच्छा
  • 300 से 900 के बीच की जाती है सिबिल स्कोर की रेंकिंग

नई दिल्ली :

Credit Score: वर्तमान समय में आपको घर लेना हो या कार सभी में लोन की जरूरत होती है. लेकिन लोन तभी आपको मिलता है जब आपका सिबिल स्कोर अच्छा होता है. यदि आपका सिबिल अच्छा नहीं है तो कोई भी बैंक आपको लोन देने से इनकार कर देगा. आईये आपको बताते हैं कि अच्छे सिबिल स्कोर बनाने के लिए आपको क्या करना होता है. इसलिए सभी की कोशिश रहती है कि आप अपने क्रेडिट स्कोर को मेंटेन करने की कोशिश करें.अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो लेंडर को भरोसा होता है कि उसका पैसा डूबेगा नहीं. आइये जानते हैं सिबिल स्कोर अच्छा होने के क्या-क्या फायदे होते हैं... 

यह भी पढ़ें : Aadhaar update: आधार कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट, इस जरूरी काम की डेट 14 मार्च तक बढ़ाई

कितना सिबिल स्कोर माना जाता है अच्छा
आरबीआई ने क्रेडिट स्कोर को कई कैटेगिरी में बांटा है. इसकी रेंकिंग 300 से 900 के बीच मापी जाती है.  जबकि 300 या उससे कम के क्रेडिट स्कोर को बहुत ही खराब केटेगरी में रखा गया है. वहीं 750 से आपका सिबिल स्कोर अच्छा शुरू हो जाता है. 900 यदि आपको स्कोर है तो आप शानदार कैटेगिरी में आते हैं. जो लोग बैंक से लोन लेकर भर नहीं पाते हैं उनका सिबिल धीरे-धीरे कम होता चला जाता है.  जैसे ही उनका सिबिल 300 पर पहुंचता है तो उन्हें लोन मिलना बंद हो जाता है. इसलिए हर किसी को चाहिय कि वह अपना सिबिल स्कोर ठीक रखे. ताकि बैंक आपको डिफॅाल्टर घोषित न करे. 

अच्छे सिबिल स्कोर के फायदे
अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा होता है तो आपको लोन आसानी से मिल जाता है.  यही नहीं बैंक आपको स्वयं तरह-तरह के लोन के ऑफर करता है. इसके लिए आपको ज्यादा तामझाम करने की जरूरत नहीं पड़ती है. क्रेडिट स्कोर की मदद से आपको बिना किसी गारंटर के ही लोन मिल जाता है. यही नहीं आपको बिना किसी की गारंटी के सिर्फ दो मिनट में भी लोन मिल जाता है. साथ ही कम ब्याज दरों पर भी अच्छे सिबिल स्कोर वालों को लोन  की संभावनाएं ज्यादा होती हैं.. अगर आप ज्यादा अमाउंट का लोन ले रहे हैं तो आपको लॉन्ग टर्म के लिए लोन भी मिलना अच्छे क्रेडिट स्कोर की पॉसिबल हो सकता है.