logo-image

Diwali Special: इन 6.5 करोड़ कर्मचारियों के खाते में होगी धनवर्षा, खाते में जमा होगा इतना पैसा

EPFO Diwali Bonus: इस बार दिवाली से पहले कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन से जुड़े कर्मचारियों की जेब भरने वाली है. जी हां EPFO ने 6.5 करोड़ खाताधारकों दिवाली गिफ्ट देने की योजना तैयार की है. जिसे पात्र कर्मचारियों के खाते में दिवाली से पहले ट्रांसफर कर द

Updated on: 19 Sep 2022, 07:59 AM

highlights

  • भविष्य निधि संगठन ने दिवाली से पहले ब्याज का पैसा डालने का बनाया प्लान 
  • 6.5 करोड़ कर्मचारी होंगे सीधे लाभांवित, नए जुड़े कर्मचारियों को भी मिल सकता है लाभ 

नई दिल्ली :

EPFO Diwali Bonus: इस बार दिवाली से पहले कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन से जुड़े कर्मचारियों की जेब भरने वाली है. जी हां EPFO ने 6.5 करोड़ खाताधारकों दिवाली गिफ्ट देने की योजना तैयार की है. जिसे पात्र कर्मचारियों के खाते में दिवाली से पहले ट्रांसफर कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि (EPFO) वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए 8.1 फीसदी ब्‍याज EPF सब्‍सक्राइबर्स के अकाउंट में भेजेगा. इस सुविधा का लाभ निजी व सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों को होगा. पिछली बार केवाईसी में समस्या के कारण अभी तक कर्मचारियों को इसका फायदा नहीं मिल सका था. कर्मचारियों को EPFO दफ्तर के करीब 10 महिने तक चक्कर भी लगाने पड़े थे.

यह भी पढ़ें : दिवाली से पहले योगी सरकार का किरायेदारों को तोहफा, घर बैठे करें ‘ई रेंट एग्रीमेंट’

खबरों के मुताबिक सोमवार तक (EPFO) ने नोटिफिकेशन जारी करने की घोषणा की है. आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में रजिस्टर्ड कंपनियों को कर्मचारी के वेतन में से 12 फीसदी हिस्सा PF में जमा करना होता है. इतना ही हिस्सा कंपनी की तरफ से भी उसी अकाउंट में जमा किया जाता है. कंपनी आपकी सैलरी से PF का डिडक्शन करती है. कंपनी की यह जिम्मेदारी है कि वह आपके PF का पैसा EPFO में समय रहते जमा कराए.

EPFO खाता धारक (EPF Balance) जानने के लिए EPFO के पास रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से SMS भेज सकते हैं. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से (EPFOHO UAN) लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा. इसके अलावा भी EPFO खाते का बैलेंस जानने के कई तरीकें हैं. जैसे उमंग एप के माध्यम से भी आप खाते का बैलेंस जान सकते हैं. यही नहीं आप सीधे भी गूगल पर यूएएन नंबर दर्ज करके, अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर भी अपनी पासबुक चैक कर सकते हैं,जानकारी के मुताबिक इस बार जिन खातों में ब्याज ट्रांसफर किया जाएगा उनकी संख्या 6.5 करोड़ है. हालाकि इस साल कुछ नए खाते भी भविष्य निधि संगठन से जुड़े हैं.