logo-image

PF Account Balance: पीएफ अकाउंट में नहीं आया बढ़ा हुआ ब्याज, तो ऐसे करें पता

दिवाली के अवसर पर सरकार ने पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या कर्मचारी प्रॉविडेंट फंड (Employee Provident Fund Organization)अकाउंट में ब्याज का पैसा जमा किया है.

Updated on: 02 Nov 2021, 07:28 PM

highlights

  • हाल ही में सरकार ने 6.5 करोड़ खातों में बढ़ा हुआ ब्याज ट्रांसफर किया है 
  • कुछ पात्र कर्मचारी ये पता नहीं कर पा रहे हैं कि उनके खाते में पैसा आया या नहीं 
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने प्रॉविडेंट फंड का इंटरेस्ट रेट 8.5 फीसदी रखा है

नई दिल्ली :

दिवाली के अवसर पर सरकार ने पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या कर्मचारी प्रॉविडेंट फंड (Employee Provident Fund Organization)अकाउंट में ब्याज का पैसा जमा किया है. यही नहीं सरकार ने निजी व सरकारी तकरीबन 6.5 करोड़ खातों में 8.5 प्रतिशत ब्याज का पैसा जमा भी करा दिया है. बताया जा रहा है कि 60 फीसदी कर्मचारियों का कहना है कि उन्हे ये ही नहीं पता चला कि पीएफ अकाउंट में पैसा जमा हुआ या नहीं. यदि आपको भी अपने ब्याज के पैसे का पता नहीं चला है तो आप ये तरीका अपनाकर अपना बैलेंस जान सकते हैं.

यह भी पढें :दिवाली स्पेशल: इन केन्द्रीय कर्मचारियों के खाते में जमा होंगे 28000 रुपए, जानें Modi सरकार की घोषणा

दरअसल, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड या कर्मचारी प्रॉविडेंट फंड, EPFO यानी (Employee Provident Fund Organization) की ओर से चलाए जाने वाले सरकारी सुरक्षा स्कीम हैं. इन फंड्स में सैलरीड लोगों की सैलरी से पीएफ कटता है और सेव होता है, वहीं, सेविंग्स के उद्देश्य से लोग पीपीएफ अकाउंट भी खुलवाते हैं. वर्तमान में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने प्रॉविडेंट फंड का इंटरेस्ट रेट 8.5 फीसदी रखा है. PPF पर सब्सक्राइबर्स को जहां 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. हाल ही में EPFO ने प्रॉविडेंट फंड पर ब्याज दर की घोषणा की थी. इस फंड में एक निश्चित अवधि पर आपके अकाउंट से पैस कटते रहते हैं. 

ऐसे जानें पैसे जमा हुए या नहीं 
सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट- epfindia.gov.in पर लॉग इन करना होगा. वेबसाइट के ऊपर दाहिने हिस्से में आपको ई-पासबुक का लिंक मिलेगा, उसपर क्लिक करें. वेबसाइट आपको ईपीएफ पासबुक पेज- passbook.epfindia.gov.in ले जाएगी. यहां आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालना होगा. ईपीएफओ पर आपका यूजरनेम आपका UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होता है. आपका यूएएन आपकी सैलरी स्लिप में भी लिखा मिल जाएगा. लॉग इन करने के बाद आपको, आपको मौजूदा मेंबर आईडी सेलेक्ट करनी होगा. अगर आपने कई संगठनों में काम किया है, तो आपके पास कई मेंबर आईडी हो सकती हैं. मौजूदा मेंबर आईडी सेलेक्ट करके आप यहां अपना ईपीएफ ई-पासबुक या ईपीएफ पासबुक देख सकते हैं. इसमें आपका पीएफ बैलेंस होगा.

आप 011-22901406 नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मिस्ड कॉल देकर भी अपना बैलेंस जान सकते हैं. अगर आपका UAN आपके बैंक अकाउंट नंबर, आधार, और पैन नंबर में से किसी से भी जुड़ा हुआ है तो आपको आपके पीएफ बैलेंस के साथ आखिरी कॉन्ट्रिब्यूशन की जानकारी भी मिल जाएगी. आपका मोबाइल नंबर यूनिफाइड पोर्टल पर UAN के साथ एक्टिवेटेड होना चाहिए.