logo-image

Delhi Pollution Free: अब दिल्ली होगी जाम और प्रदूषण फ्री, नितिन गडकरी ने बताया प्लान

Delhi will be jam and pollution free: दिल्ली की जनता रोजाना ट्रैफिक जाम और पॅाल्यूशन की समस्या से जूझती है. लेकिन अब बहुत जल्द उनकी दोनों समस्याएं खत्म होने वाली है. ये बात हम नहीं बल्कि केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने न्यूज नेशन के संवाददाता

Updated on: 16 Mar 2023, 05:33 PM

highlights

  • परिवहन मंत्री ने न्यूज नेशन  से की खास बातचीत, बताया कैसे बिछाया सड़कों का जाल
  •  दिल्ली से अन्य शहरों में पहुंचने की दूरी घंटों के हिसाब से समझाई
  •  केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया अर्बन एक्सटेंशन रोड का मुआयना

नई दिल्ली :

Delhi will be jam and pollution free: दिल्ली की जनता रोजाना ट्रैफिक जाम और पॅाल्यूशन की समस्या से जूझती है. लेकिन अब बहुत जल्द उनकी दोनों समस्याएं खत्म होने वाली है. ये बात हम नहीं बल्कि केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने न्यूज नेशन के संवाददाता आमिर हुसैन से कही. उन्होने कहा देश की राजधानी दिल्ली से सड़कों का जाल बिछाया जा चुका है. जिसके बाद किसी भी रूट पर जाम की समस्य़ा नहीं आएगी. साथ ही पॅाल्यूशन से भी काफी हद तक निजात मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: राम भक्तों को रेलवे का तोहफा, श्रीराम से संबंधित स्थानों के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

रिंग रोड बनकर हुई तैयार 
उन्होने बताया कि रिंग 3 बनकर लगभग तैयार हो गई है. जिसके बाद दिल्ली से चंडीगढ़ की दूरी सिर्फ  2.30 घंटे में पूरी की जा सकेगी. यही नहीं इस रिंग रोड से जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा के इलाकों में जाना भी आसान हो जाएगा. दिल्ली के अल्लीपुर जो सिंघु बॉर्डर की तरफ रास्ता जाता है उससे अल्लीपुर के करीब से इस अर्बन एक्सटेंशन रोड 2 की शुरुआत होती है.  ये द्वारका से होते हुए महीपालपुर, एयरपोर्ट को कनेक्ट करती है.  इसके तैयार हो जाने के बाद  इस रूट पर सभी लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है.

7716 करोड़ का प्रोजेक्ट
इस प्रोजेक्ट से दक्षिणी दिल्ली, गुरुग्राम,आईजीआई एयरपोर्ट, धौला कुंआ, मुकरबा चौक, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर की कनेक्टिविटी बेहतर हो सकेगी. यही नहीं इसमें अर्बन एक्सटेंशन रोड पर कुल 27 ब्रिज, 27 फ्लाईओवर और 11 अंडरपास भी शामिल हैं. अधिकारियो के साथ दौरे के वक्त केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली देश की राजधानी होने के नाते आसपास के इलाकों से कनेक्टिविटी पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. जिसमें दिल्ली से देहरादून,दिल्ली से हरिद्वार,दिल्ली से जयपुर और दिल्ली से चंडीगढ़ जैसे इलाके हैं.

दिल्ली से इन प्रमुख शहरों की दूरी
न्यूज नेशन से बातचीत के दौरान परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि दिल्ली से देश के प्रमुख शहरों की दूरी कितने टाइम में पूरी की जा सकेगी. उन्होने बताया कि दिल्ली से चंडीगढ़ 2 घण्टे में पहुंच जाएंगे. वहीं दिल्ली से देहरादून भी सिर्फ 2 घंटे में पहुंच सकेंगे. दिल्ली से जम्मू सिर्फ 8 घंटे में, दिल्ली से मुम्बई 12 घंटे में  पहुंच सकेंगे. यही नहीं अर्बन एक्सटेंशन के बाद एयरपोर्ट सिर्फ 20 मिनट में पहुंच सकेंगे.