logo-image

Indian Railways: राम भक्तों को रेलवे का तोहफा, श्रीराम से संबंधित स्थानों के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

Shri Ramayana Yatra Train: राम भक्तों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे भगवान श्रीराम से जुड़े स्‍थलों के दर्शन कराने के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू करने जा रहा है. जिसका नाम भी श्री रामायण यात्रा एसी डीलक्‍स ट्रेन रखा गया है. रेलवे जानकारी के मुताबिक ये स्

Updated on: 16 Mar 2023, 02:40 PM

highlights

  • रेलवे ने  श्री रामायण यात्रा एसी डीलक्‍स ट्रेन शुरू करने का लिया फैसला 
  • स्पेशल ट्रेन में केवल 156 यात्री ही कर सकेंगे एक बार में सफर 

नई दिल्ली :

Shri Ramayana Yatra Train: राम भक्तों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेलवे भगवान श्रीराम से जुड़े स्‍थलों के दर्शन कराने के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू करने जा रहा है.  जिसका नाम भी श्री रामायण यात्रा एसी डीलक्‍स ट्रेन रखा गया है. रेलवे जानकारी के मुताबिक ये स्पेशल ट्रेन 7 अप्रैल को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी. भरवान श्रीराम से जुड़े सभी स्थलों के दर्शन कराने के बाद वापल दिल्ली पहुंचेगी. इससे पहले भी रेलवे लगभग 25 ऐसी ट्रेनें चला चुका है. आइये जानते हैं रामायण एसी डीलेक्स के बारे में ज्यादा डिटेल्स .

स्पेशल  ट्रेल में कुल 156 यात्री कर सकेंगे सफर 
आपको बता दें कि श्री रामायण एसी डीलेक्स ट्रेन में दो तरह के कोच जोड़े गए हैं. जिसमें फर्स्ट एसी व सैकंड एसी कोच शामिल होंगे. दोनों ही प्रकार के कोच में यात्रा करने का किराया भी अलग-अलग रखा गया है. साथ ही ट्रेन की खास बात ये होगी कि ट्रेन में  एक  साथ सिर्फ 156 यात्री ही यात्रा कर सकेंगे. आपको बता दें कि ट्रेन का सफर 17 रात और 18 दिन का होगा. यात्रा के लिए रेलवे ने भारत गौरव ट्रेन का चुनाव किया है. राम भक्त यात्रा के लिए अभी से बुकिंग करा सकेंगे.

इन स्थानों से होकर गुजरेगी ट्रेन 
भारतीय रेलवे के मुताबिक, श्रीरामायण यात्रा ट्रेन अयोध्‍या, नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्‍पी, रामेश्‍वरम, भद्रांचल और नागपुर होते हुए वापस दिल्‍ली आएगी. इन सभी जगहों से भगवान राम का कुछ न कुछ नाता रहा है. इसलिए रामभक्त सभी स्थानों पर भगवान राम के दर्शन कर सकेंगे. वहीं जानकारी के मुताबिक यात्री अपनी सुविधा के अनुसार दिल्‍ली के अलावा गजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ स्टेशन से भी ट्रेन पकड़ सकेंगे.