News Nation Logo
Banner

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब सफर होगा और भी आसान

Delhi Metro: एंड्रॉयड और एप्पल जैसे सभी तरह के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त डीएमआरसी का मोबाइल ऐप गूगल प्लेस्टोर पर भी उपलब्ध है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2022, 08:57:15 AM
Delhi Metro

Delhi Metro (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • DMRC ने मेट्रो रेल की वेबसाइट व मोबाइल ऐप का लोकार्पण किया 
  • आईटी प्रोफेशनल्स की टीम की सहायता से किया गया वेबसाइट का डिजाइन

नई दिल्ली:  

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) से सफर करने वाले यात्रियों की यात्रा को आसान बनाने और 'डिजिटल इंडिया' मिशन के तहत सरकारी सेवाओं को आम नागरिकों तक पहुंचाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त, मेट्रो रेल की वेबसाइट व मोबाइल ऐप का लोकार्पण किया है. इसका लोकार्पण डीएमआरसी प्रबंधक निदेशक डॉ मंगू सिंह द्वारा किया गया. नई वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन पर इंटरएक्टिव रूट मैप, एडवांस स्टेशन सर्च ऑप्शन, रियल टाइम फस्र्ट एंड लास्ट ट्रेन केलकुलेटर, अगले और नजदीकी स्टेशन का अलर्ट इत्यादि जैसी अनेक नई-नई विशेषताएं जोड़ी गई हैं. वहीं पूरे विश्व की प्रमुख मेट्रो प्रणालियों की आधिकारिक वेबसाइटों के तुलनात्मक अध्ययन से पता चला कि दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट अन्य कई मेट्रो संबंधी वेबसाइटों की तुलना में बेहद सुविधाजनक और विशेषताओं से लैस है.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, शताब्दी और वंदे भारत ट्रेनों में अब मिलेंगी ये सुविधाएं

इस अनुसंधान प्रक्रिया के अंतर्गत अधिकारियों की एक टीम ने समय-समय पर यात्रियों द्वारा दिए जाने वाले फीडबैक का अध्ययन भी किया और आवश्यक सुधारों को शामिल किया. वेबसाइट का डिजाइन और उसके रखरखाव के लिए आईटी प्रोफेशनल्स की एक विशेषज्ञ टीम की सहायता भी ली गई. वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन वायरस अटैक से सुरक्षित रहें तथा उसका मुकाबला कर सकें, इसके लिए अनेक अतिरिक्त प्रयास भी किए गए हैं. इसे सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर इसकी समीक्षा भी कराई जाती है.

यह भी पढ़ें: होली पर कर्मचारियों की जेब भरेगी सरकार, फेस्टिवल एडवांस के रूप में मिलेंगे 10,000 रुपए

एंड्रॉयड और एप्पल जैसे सभी तरह के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपयुक्त डीएमआरसी का मोबाइल ऐप गूगल प्लेस्टोर पर भी उपलब्ध है. दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट द्विभाषी भी है, जिसमें सभी फीचर आसान तरीके से दोनों भाषाओं में उपलब्ध होंगे. पहली बार दिल्ली मेट्रो की वेबसाइट और ऐप सूचनाओं के आदान-प्रदान में एक-दूसरे से रियल-टाइम में जुड़े रहेंगे, जिससे दोनों प्लैटफॉर्म पर एक साथ सूचनाएं अपडेट हो सकेंगी. ट्रेनों का परिचालन, यात्री किराया, समय-सारणी आदि सूचनाएं जहां पहले स्थायी दिखती थीं, अब प्रतिदिन अपडेट की जा सकेंगी. मेट्रो स्टेशनों के फोन नंबर के अलावा नजदीकी पुलिस स्टेशनों के नंबर भी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे.

First Published : 24 Feb 2022, 08:52:44 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.