logo-image

Da Hike: योगी सरकार का कर्मचारियों को तोहफा, 4 % बढ़ाया महंगाई भत्ता, इतनी बढ़ जाएंगी सैलरी

UP Government Increased DA: उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है. क्योंकि प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के लगभग 17 लाख कर्मचारियों व 11 लाख पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. आपको बता दे कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा

Updated on: 17 May 2023, 11:44 AM

highlights

  • राज्य के 16 लाख कर्मचारी और 11 लाख पेंशनर्स को होगा फायदा
  • यूपी सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स को अब 42 फीसदी दिया जाएगा भत्ता
  • 1 जनवरी 1023 से होगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता काउंट

नई दिल्ली :

UP Government Increased DA: उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है. क्योंकि प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के लगभग 17 लाख कर्मचारियों व 11 लाख पेंशनर्स  का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. आपको बता दे कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया गया है. यानि अब उत्तर प्रदेश के  राज्य कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए दिया जाएगा.  महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2023 से काउंट किया जाएगा. यानि 5 माह का भत्ता एरियर के रूप में कर्मचारियों के खाते में डिपॅाजिट किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : Gold-Silver Price Today: यहां रिकॅार्ड सस्ता हुआ सोना, सिर्फ 35,787 रुपये प्रति तौला करें खरीदारी

मुख्यमंत्री ने की घोषणा 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने घोषणा करते हुए कहा कि "सरकार ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को 4% बढ़ाकर 38% से 42% कर दिया है, जो 1 जनवरी, 2023 से लागू होगा,,. वहीं बताया गया कि रिटायर्ड कर्मचारियों को बढ़े हुए भत्ते का भुगतान पर्शनल खाते में किया जाएगा. आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने भी तीन माह पहले अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का ही इजाफा किया था. केन्द्रीय कर्मचारियों को भी फिलहार 42 फीसदी ही भत्ता देय है. हालांकि इस माह के अंत तक केन्द्र सरकार फिस से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है. 

सैलरी में होगा इजाफा 
सरकारी अधिकारियों के मुताबिक बढ़े हुए डीए का भुगतान इसी माह की सैलरी में जुड़कर आएगा. साथ ही बढ़ा हुआ भत्ता 1 जनवरी 2023 से काउंट किया जाएगा. पांच माह के भत्ते को कर्मचारियों के सैलरी अकाउंट में एरियर के रूप में भेजा जाएगा. मुख्यमंत्री के आदेश के बाद सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है. सभी लगभग 16 लाख कर्मचारियों व 11 लाख पेंशनर्स को बढ़े हुए भत्ते का लाभ दिया जाएगा.