logo-image

DA Hike: इस राज्य के कर्मचारियों की हुई चांदी, इतना हुआ सैलरी में इजाफा

DA Hike: अगर आप केरल राज्य के सरकारी कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. सरकार ने बजट के दौरान कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है.

Updated on: 05 Feb 2024, 04:39 PM

highlights

  • राज्य के कर्मचारियों व पेंशनर्स को मिली बड़ी खुशखबरी
  • वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने बजट के दौरान की डीए हाईक की घोषणा
  • पर्यटन पर भी लगभग 50 करोड़ रुपए खर्च करेगी सरकार 

नई दिल्ली :

DA Hike: अगर आप केरल राज्य के सरकारी कर्मचारी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. सरकार ने बजट के दौरान कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है. जिससे उनकी सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा हो जाएगा.  राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है. राज्य के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल (KN Balagopal) स्वयं इसकी घोषणा की है. जिससे राज्य के कर्मचारियों में खुशी का माहौल है. सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारकों को अप्रैल, 2024 में दे दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : इन महिलाओं पर मेहरबान हुई सरकार, बिना गारंटी मिलेंगे 3 लाख रुपए

गारंटीड पेंशन स्कीम की भी गारंटी
दरअसल, वित्त वर्ष 2024-25 के लिए राज्य के कर्मचारी काफी दिनों से डीए हाईक की मांग कर रहे थे. लेकिन किन्हीं कारणों के चलते भत्ते में इजाफा नहीं किया गया था. अब जब अन्य राज्य भी अपने कर्मचारियों के भत्ते में इजाफा कर रहे हैं. ऐसे केरल में भी राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए न सिर्फ महंगाई भत्ता बढ़ाने का एलान किया गया है, बल्कि गारंटीड पेंशन स्कीम (Guaranteed Pension Scheme) भी लाई जाएगी. साथ ही अभी चल रहे पेंशन सिस्टम का रिव्यु किया जाएगा. साथ ही उन्होने ये भी स्पष्ट किया है कि सिक्योरिटी पेंशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

यह भी पढ़ें : Petrol Diesel prices: इन राज्यों में महंगे पेट्रोल-डीजल से मिलेगी मुक्ति, इस ईंधन का कर सकेंगे इस्तेमाल

यहां पहले ही बढ़ गया डीए
आपको बता दें कि बारी-बारी से सभी राज्य अपने राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा रहे हैं. इससे पहले पश्चिम बंगाल, मेघालय और पंजाब ने डीए बढ़ाने का ऐलान किया था. पंजाब में 18 दिसंबर, मेघालय ने 20 दिसंबर और पश्चिम बंगाल ने 21 दिसंबर को राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए बढ़ाने की घोषणा की थी. हालांकि इस बार अंतरिम बजट होने के चलते केन्द्रीय कर्मचारियों को डीए हाईक का लाभ नहीं मिला है. लेकिन बताया जा रहा है कि बहुत जल्द वहां भी डीए को बढाने की पूरी उम्मीद है.