logo-image

DA Hike: अब इस राज्य के कर्मचारियों की आई मौज, 19,200 रुपए तक बढ़ जाएगा वेतन

7th pay commission: केद्र सरकार (central government) के बाद अब बारी-बारी से राज्य सरकारों ने भी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी करना शुरू कर दिया है. हाल ही में झारखंड सरकार (Jharkhand government) ने भी 2 लाख राज्य कर्मचारियों पर व 1.35 लाख पें

Updated on: 11 Oct 2022, 11:33 AM

highlights

  • धनतेरस से पहले महंगाई भत्‍ता बढ़कर किया 38 फीसदी, सैलरी में होगा इजाफा
  • केन्द्र सरकार के बाद राज्य सरकारें भी महंगाई भत्ता में कर रही बढ़ोतरी 
  • 1 जुलाई 2022 से किया जाएगा यहां भी महंगाई भत्ता काउंट 

नई दिल्ली :

7th pay commission: केद्र सरकार (central government) के बाद अब बारी-बारी से राज्य सरकारों ने भी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी करना शुरू कर दिया है. हाल ही में झारखंड सरकार (Jharkhand government) ने भी 2 लाख राज्य कर्मचारियों पर व  1.35 लाख पेंशनर्स को दिवाली गिफ्ट (diwali gift)की घोषणा कर दी है. आपको बता दें कि महंगाई भत्ता 38 फीसदी होने से कर्मचारियों की सैलरी में 19200 रुपए तक का इजाफा हो जाएगा. केन्द्र सरकार की तर्ज पर झारखंड में 1 जुलाई 2022 से ही बढ़ा हुआ भत्ता काउंट करने की घोषणा की है. बढ़ा हुआ भत्ता धनतेरस से पहले ही पात्र कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल के दिन खत्म, आज लॅान्च होगी पहली fuel flex car

सरकार के मुताबिक मंत्रीपरिषद ने 4 फीसदी डीए को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद कर्मचारियो को अब 34 के स्थान पर 38 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा. यही नहीं बढ़ा हुआ भत्ता जुलाई से ही काउंट करने पर सहमति बनी है. इसके अलावा झारखंड कैबिनेट ने डीए-डीआर के साथ 19 अन्‍य प्रस्‍तावों को भी मंजूरी प्रदान की है, जिसमें साल 2023 का निकाय चुनाव बिना ओबीसी आरक्षण के ही कराने का फैसला किया गया. वहीं  झारखंड हाईकोर्ट के जजों के लिए 21 एसयूवी खरीदने के  प्रस्तावों को कैबिनेट मीटिंग में मंजूरी दी गई है.

ऐसे होगा वेतन कैल्कुलेट 
एक्सपर्ट के मुताबिक कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी इजाफे के बाद उनका वेतन में अच्छी-खासी बढोतरी होने वाली है. आपको बता दें कि  यदि किसी कर्मचारी का बेसिक वेतन 40 हजार रुपये है तो उसे अभी तक 34 फीसदी डीए के तहत 13,600 रुपये का भुगतान होता था. अब उस कर्मचारी को 38 फीसदी डीए यानी 15,200 रुपये का भुगतान होगा. साथ ही 1600 और जुड़ने पर यह भुगतान 19200 रुपए तक पहुंच सकता है. वहीं जिन कर्मचारियों की सैलरी एक लाख रुपए है. उनके वेतन में 40 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है.