logo-image

DA Hike: केन्द्रीय कर्मचारियों को मिलेगा होली गिफ्ट, 7560 रुपए बढ़कर आएगी सैलरी

Holi Gift 2023: देश के लगभग 48 लाख कर्मचारी व र 64 लाख पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार केन्द्रीय कर्मियों को होली पर तोहफा (Holi gift)देने की योजना बना रही है.

Updated on: 20 Feb 2023, 04:14 PM

highlights

  • 2022 में दिवाली से पहले बढ़ाया गया था डीए, 4 प्रतिशत हुआ था इजाफा 
  • 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 64 लाख पेंशनभोगियों को होगा लाभ
  •  होली से पहले खाते में क्रेडिट हो सकती है बढ़ी हुई सैलरी 

नई दिल्ली :

Holi Gift 2023: देश के लगभग  48 लाख कर्मचारी व र 64 लाख पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार केन्द्रीय कर्मियों को होली पर तोहफा (Holi gift)देने की योजना बना रही है. बताया जा रहा है होली से पहले ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत तक बढ़ाने (DA Hike)की बात चल रही है. आपको बता दें कि फिलहाल 38 फीसदी महंगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जाता है. जिसे बढ़ाकर 42 फीसदी किया जाना तय है. हालांकि इसकी अधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो पाई है.

7560 रुपए बढ़कर आएगी सैलरी 
विभागीय सूत्रों का दावा है कि होली से पहले ही महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक इजाफा किया जाएगा. डीए में 4 फीसदी का इजाफा होता है तो 18 हजार रुपये के मूल वेतन वाले कर्मचारी की सैलरी में 720 इजाफा हो जाएगा. आपको बता दें कि 38 फीसदी से महंगाई भत्ता 6840 रुपये बनता है जो 42 फीसदी के हिसाबसे 7560 रुपये हो जाएगा. बेसिक सैलरी के हिसाब से ही महंगाई भत्ता कैल्कुलेट किया जाता है.

महंगाई देखकर की जाती है बढ़ोतरी 
जानकारी के मुताबिक डीए में इजाफा मौजूदा महंगाई के आधार पर किया जाता है. आपको बता दें कि जनवरी 2023 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित महंगाई दर 6.52 फीसदी काउंट की गई थी. रूरल की अगर बात करें तो यह 6.85 और शहरी श्रेत्रों में यह 6 फीसदी रही.  आपको बता दें कि RBI का लक्ष्य महंगाई को 2-6 फीसदी के अंतर्गत होता है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan: अब किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, प्रतिमाह मिलेंगे 3,000 रुपए

दीवाली से पहले बढ़ा था डीए
आपको बता दें कि इससे पहले डीए में दिवाली से पहले इजाफा किया गया था. जिसमें महंगाई भत्ते को 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी किया गया था.  लेकिन तब से अभी तक महंगाई में कुछ इजाफा जरूर काउंट किया गया है. लेकिन अभी महंगाई भत्ते में इजाफा नहीं हुआ है. सूत्रों का दावा है कि होली से पहले सरकार कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में इजाफा करने की खुशखबरी दे सकती है..