logo-image

केंद्रीय कर्मियों को होली पर DA का तोहफा, चार फीसदी तक बढ़ाने की तैयारी 

केंद्रीय कर्मचारियों और पेशन भोगियों को सरकार तोहफा देने की तैयारी कर रही है. केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी करने वाली है.

Updated on: 05 Feb 2023, 08:17 PM

highlights

  • अभी केंद्रीय कर्मियों को महंगाई भत्ता 38 फीसदी मिलता है
  • इसे अब 42 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है
  • महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.23 फीसदी तक होगी

नई दिल्ली:

केंद्रीय कर्मचारियों और पेशन भोगियों को सरकार तोहफा देने की तैयारी कर रही है. केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी करने वाली है. सरकार के इस निर्णय से करीब एक करोड़ कर्मियों को लाभ मिलने वाला है. गौरतलब है कि अभी केंद्रीय कर्मियों को महंगाई भत्ता 38 फीसदी मिलता है. इसे अब 42 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है. इस बढ़ोतरी को लेकर एक फार्मूले पर सहमति जताई गई है. गौरतलब है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का आकलन हर माह श्रम ब्यूरो द्वारा किया जाता है. यह श्रम मंत्रालय का अंग है.

ये भी पढ़ें: Train cancelled: यात्रा से पहले देख लें, कहीं आपकी ट्रेन कैंसिल तो नहीं

औद्योगिक श्रमिकों को लेकर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर कर्मियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना होती है.  दिसंबर 2022 के लिए 31 जनवरी 2023 को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जारी किया गया है. इस सूचकांक के आधार पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.23 फीसदी तक होगी. 

ये भी पढ़ें: पुरानी दिल्ली में जन्मे मुशर्रफ 'कश्मीर पर माला' जपते रहे, पूर्व राष्ट्रपति के उत्थान और पतन की कहानी

ऐसे कहा जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी संभव है. आपको बता दें कि प्रक्रिया के तहत वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग डीए में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को तैयार करने वाली है. इसमें राजस्व पर पड़ने वाले असर के बारे में भी बताया जाएगा. बाद में इस प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में रखने की तैयारी है. यहां से मंजूरी मिलने के बाद डीए में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी को लागू कर दिया जाएगा.  इससे पहले 28 सितंबर 2022 में केंद्र सरकार ने क​र्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की. दरअसल, साल में दो बार महंगाई भत्ते की समीक्षा होती है. यह जनवरी और जुलाई में होती है.