logo-image

Train cancelled: यात्रा से पहले देख लें, कहीं आपकी ट्रेन कैंसिल तो नहीं

Train canceled Today: देश की लाइफलाइन मानी जाती है भारतीय रेल. हर दिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते है. रेलवे लोगों की सुविधा के लिए मेंटेनेंस का काम करती रहती है. वहीं लोगों को असुविधा न हो इसलिए रेलवे जानकारी देती रहती है. रेलवे ने 5 फरवरी के लिए

Updated on: 05 Feb 2023, 10:10 AM

highlights

  • 395 ट्रेन हुई कैसिंल
  • 35 ट्रेन का रीशेडयूल
  • 19 ट्रेनों का रूट डायवर्ट 

नई दिल्ली:

Train canceled Today: देश की लाइफलाइन मानी जाती है भारतीय रेल. हर दिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते है. रेलवे लोगों की सुविधा के लिए मेंटेनेंस का काम करती रहती है. वहीं लोगों को असुविधा न हो इसलिए रेलवे जानकारी देती रहती है. रेलवे ने 5 फरवरी के लिए कई ट्रेनों को कैंसिल किया है वहीं कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया है. रेलवे ने अपने अधिकारिक वेबसाइट के जरिए जानकारी दी है. यात्रीगण रेलवे की वेबसाइट enquiry.indianrailway.gov.in  पर जानकारी प्राप्त कर सकते है.

भारतीय रेलवे ने आज 5फरवरी के लिए अपडेट जारी किया है. रेलवे के मुताबिक आज 395 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. जिसमें 357 ऐसी ट्रेने है जिसे पूरी तरह से कैंसिल किया गया है. वही 38 ट्रेन ऐसे है जिसे पार्शियल रूप से कैंसिल किया गया है. आगे रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि 19 ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है. वहीं 35 ट्रेनों को समय सारणी में बदलाव किया गया है. जानकारी के मुताबिक ये ट्रेन दिल्ली , उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल के कई पैसेंजर ट्रेन है वही कई पैसेंजर ट्रेन ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है. यात्रीगण को सलाह दिया जाता है कि घरों से निकलने से पहले अपने ट्रेन के बारे में करंट स्टेटस देख ले. यात्री अधिक जानकारी के लिए रेलवे की हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर भी जान सकते है.

यह भी पढ़े- Railway: रेलमंत्री ने किया ट्वीट, पूछा सवाल- ये ट्रेन या हवाईजहाज सीट

पिछले दिन 4 फरवरी को 323 ट्रेन को कैंसिल किया गया था. वहीं 19 ट्रेन के रूट को डायवर्ट किया गया था. जानकारी के मुताबिक 12 ट्रेन के समय में बदलाव किया गया था. जिसमें नई दिल्ली कानपुर शताब्दी ट्रेन, नई दिल्ली हावड़ा पूर्वा एक्सप्रेस, हावड़ा देहरादून कुभं एक्सप्रेस, लिच्छवी एक्सप्रेस शामिल थी. रेलवे ने रेल हादसों को रोकने के लिए कवच सिस्टम को बनाया है. यह स्वदेशी तकनीक से बना है. जिसमें लाल रंग का सिग्नल आता है जिससे ट्रेन के टक्कर को रोका जा सकता है.