logo-image

फेयर कैप हटते ही ग्राहकों की हुई चांदी, 50 प्रतिशत तक घटे एयर टिकट के रेट

केंद्र सरकार की ओर से हवाई किराये पर फेयर कैप की बाध्‍यता जैसे ही खत्‍म हुई तभी से अचानक हवाई सफर की कीमतों में बड़ी गिरावट साफ दिखने लगी है. गौरतलब है कि पिछले महीने तक आसमान छू रहे हवाई सफर के किराये सरकार के इस कदम के बाद सीधे जमीन पर आ गए हैं.

Updated on: 06 Sep 2022, 02:50 PM

नई दिल्ली :

केंद्र सरकार की ओर से हवाई किराये पर फेयर कैप की बाध्‍यता जैसे ही खत्‍म हुई तभी से अचानक हवाई सफर की कीमतों में बड़ी गिरावट साफ दिखने लगी है. गौरतलब है कि पिछले महीने तक आसमान छू रहे हवाई सफर के किराये सरकार के इस कदम के बाद सीधे जमीन पर आ गए हैं. आपको बता दें कि सरकार ने 1 सितंबर से हवाई किराये पर फेयर कैप खत्‍म कर दिया है. पिछले दो साल से भी ज्यादा वक्त से चल रही इस बाध्‍यता के खत्‍म होते ही सभी विमानन कंपनियों ने अपने-अपने किराये में बंपर कटौती शुरू कर दी है. गौरतलब है कि इससे दिल्‍ली, मुंबई सहित कई रूट पर हवाई किराये में पिछले  महीने के मुकाबले 50 फीसदी तक कटौती हुई है.

यह भी पढ़ें : अब इस सेफ्टी फीचर के बगैर कार नहीं होगी सेल, साइरस मिस्त्री की मौत के बाद सख्त हुई सरकार

फेयर कैप का मतलब
आपको बता दें कि सरकार ने पिछले सप्‍ताह ही फेयर कैप की बाध्‍यता खत्‍म की थी.दरअसल फेयर कैप का मतलब ये होता है कि फेयर केप के अनुसार विमान कंपनियां तय सीमा से कम किराया नहीं रख सकतीं और न ही ऊपरी सीमा से ज्‍यादा बढ़ा सकती थीं. लेकिन मार्केट में लगातार कंपटीशन के चलते और फेयर केप की लिमिट खत्म होते ही सभी कंपनियों ने अपने कस्टमर को लुभाने के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है और इसके लिए कम और लुभावने रेट में लोगों को यात्रा करने का प्लान तैयार कर लिया है। यही कारण है कि इंडिगो, एयर एशिया, अकासा एयर, गो फर्स्‍ट और विस्‍तारा जैसी तमाम बड़ी विमानन कंपनियों ने अपने किराये में बड़ी कटौती की है.

अकासा-इंडिगो-गो फर्स्ट ने किराया घटाया
पिछले महीने ही शुरू हुई एयरलाइन सेवा अकासा एयर ने अपने सभी रूट पर किराये में भारी कटौती की है. गौरतलब है कि ये कंपनी मुंबई-बैंगलूरू रूट पर अभी 2,000-2,200 रुपये में हवाई सफर करा रही है, जबकि पिछले महीने तक इस रूट का किराया 3,948 रुपये पर पैसेंजर था. इसके साथ ही मुंबई-अहमदाबाद का किराया पिछले महीने तक 5,008 था, जो अब घटकर 1,400 रुपये पर आ गया है. इतना ही नहीं देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनियों में शुमार इंडिगो ने भी अकासा एयर वाले रूट पर अपने सभी किराये में कटौती कर दी है,जाहिर है बाकी कंपनियां भी इसी लाइन चल पड़ी और गो-फर्स्‍ट भी इन रूटों पर किराया घटा रही है.

दिल्‍ली-लखनऊ रूट में 50 फीसद कटौती
ये कंपनियां जहां पिछले महीने तक दिल्‍ली से लखनऊ का हवाई किराया 3,500-4,000 रुपये लेती थी वहीं उन सबने किराया घटाकर अब 1,900 से 2,200 रुपये कर दिया है। इस रूट पर अभी तक सबसे सस्‍ता किराया एयर एशिया और इंडिगो का है. इसी तरह, कोच्चि और बैंगलूरू के बीच हवाई कटौती के बाद 1,100 से 1,300 रुपये पर आ गया है. इस रूट पर गो-फर्स्‍ट, इंडिगो और एयर एशिया सबसे कम किराया वसूल रही हैं।

कंपटीशन से मजबूत होगा एयरलाइन सेक्टर
गौतरलब है कि मुंबई-जयपुर रूट पर कुछ दिन पहले तक हवाई किराया 5,000 से 5,500 रुपये था, जो अब घटकर 3,900 रुपये पर आ गया है. एयरलाइन एक्‍सपर्ट का कहना है कि किराये में हुई कटौती बाजार में बढ़े कंपटीशन का नतीजा है. सभी एयरलाइंस का किराये में कटौती करना साफ दर्शाता है कि एयरलाइन सेक्टर तेजी से आगे बढ़ने का संकेत दे रहा है. जिससे डिमांड बढ़ेगी और कोरोना महामारी से जूझ रहे एयरलाइन सेक्टर को मजबूत होने में काफी मदद मिलेगी।

किराया घटने का कारण
जानकारों के मुताबिक पिछले महीने से इस सेक्टर में कॉरपोरेट ट्रेवल में तेजी देखी गई है जिससे घरेलू कंपनियों को अपने किराये में कटौती की उम्मीद दिखने लगी। इससे विमान कंपनियों को अपने कारोबार में तेजी की उम्‍मीद बंधी है, जिसका लाभ वे किराये में कटौती करके ग्राहकों को भी दे रही हैं. आपको बता दें कि सरकार ने कारोनाकाल में मई, 2020 के दौरान घरेलू हवाई किराये पर प्राइज बैंड तय कर दिया था, ताकि कीमतों में अनावश्‍यक वृद्धि न की जा सके.