logo-image

Credit card: करते हैं क्रेडिट कार्ड का यूज तो न करें ये गलती, वरना लिमिट हो जाएगी ब्लाक

Credit card Use Update: अगर आप भी क्रेडिट कार्ड के यूजर्स हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि एक छोटी सी गलती आपकी लिमिट ब्लाक कराने के लिए काफी होती है. साथ ही इससे आपका सिबिल स्कोर भी प्रभावित होता है.

Updated on: 20 Mar 2024, 01:14 PM

highlights

  • देश में 50 फीसदी से ज्यादा लोग करते हैं क्रेडिट कार्ड का यूज
  • मार्च 2024 तक क्रेडिट कार्ड डिफॉल्ट 4,072 करोड़ रुपये पहुंचा

नई दिल्ली :

Credit card Use Update:  आज के टाइम में हर व्यक्ति की पॅाकेट में क्रेडिट कार्ड रखता है. ऐसे भी काफी लोग हैं जिनकी पॅाकेट में चार-चार क्रेडिट  क्रार्ड हैं.  क्योंकि क्रेडिट कार्ड ऐसी पूंजी होती है, जिनके होना आपको किसी के सामने हाथ नहीं फैलाने देता. लेकिन कई बार इसके गलत यूज से व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर ही कम नहीं होता. बल्कि लिमिट भी ब्लाक हो जाती है. इसलिए इन्हें यूज करते वक्त कई चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है. आइये आपको बता दें कि कौनसी 4 गलती करना आपको भारी पड़ सकता है. क्योंकि लुभावने ऑफर आपके क्रेडिट को कैसे नुकसान पहुंचाते हैं आपको पता भी नहीं चलता.

यह भी पढ़ें : Free Ration yojna: होली पर गेंहू-चावल के साथ चीनी और बाजरा भी मिलेगा मुफ्त, जानें कितने दिन तक उठा सकते हैं लाभ

बार-बार कैरी फॉरवर्ड करना है नुकसानदायक
आपको बता दें कि ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का पूरा पेमेंट नहीं करते. मिनिमम पेमेट भरकर क्रेडिट बैलेंस को अगले माह के लिए टालते रहते हैं.  कार्ड में आपको अपनी बकाया राशि को अगले महीने के बिल में ट्रांसफर करने के लिए कैरी फॉरवर्ड का ऑप्शन मिलता है. कई लोग क्रेडिट कार्ड का मिनिमम ड्यू चुकाकर बकाया राशि को अगले महीने के लिए कैरी फॉरवर्ड कर लेते हैं. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो भारी नुकसानदायक हो सकता है. ये केवल आपकी  लिमिट ही कम नहीं करता है बल्कि आपके सिबिल स्कोर पर भी नाकारात्मक प्रभाव छोड़ता है. इसलिए बिल पूरा जमा करना सही माना जाता है.. 

भुगतान में देरी
अगर आप क्रेडिट कार्ड के बिल भरने में देरी करते हैं. साथ ही ऐसा बार-बार करते हैं तो बैंक आप पर नजर रखनी शुरू कर देता है. साथ ही आपकी लिमिट कम ही नहीं करता है. बल्कि कार्ड को ब्लाक भी कर देता है. बता दें कि आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, मार्च 2023 तक क्रेडिट कार्ड डिफॉल्ट 4,072 करोड़ रुपये पहुंच गया है. इसलिए सभी बैंक को क्रेड़िट कार्ड धारकों पर निगरानी के लिए कहा गया है. यदि आप भी क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं तो सावधानी पूर्वक करें. साथ ही समय से भुगतान करें. अन्यथा पता नहीं धीरे-धीरे आपका सिबिल ही खराब हो जाए.