News Nation Logo

Co-WIN वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में गलत हो गया है नाम और जन्मतिथि, ऐसे कर सकते हैं सुधार

वैक्सीन लगवाने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. ऐसे में रजिस्ट्रेशन के दौरान अनजाने में अगर गलत जानकारी दे दी गई हो तो अब आप उसे खुद ही ठीक करा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Jun 2021, 01:25:57 PM
Cowin Vaccination Certificate

Cowin Vaccination Certificate (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • पहले वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलत जानकारी को संशोधन करने की सुविधा नहीं थी
  • वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में नाम, जन्मतिथि और जेंडर को ही सुधारा जा सकता है

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा है कि भारत सरकार 21 जून से देश के हर राज्य में 18 वर्ष से ऊपर की उम्र के सभी नागरिकों के लिए राज्यों को मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी. उन्होंने कहा कि सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपल्बध कराएगी. गौरतलब है कि वैक्सीन लगवाने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. ऐसे में रजिस्ट्रेशन के दौरान अनजाने में अगर गलत जानकारी दे दी गई हो तो अब आप उसे खुद ही ठीक करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अलर्ट: EPFO खाताधारक PF को कर लें आधार से लिंक- नहीं तो उठाना पड़ेगा यह नुकसान

बता दें कि पहले वैक्सीन सर्टिफिकेट (Cowin Vaccination Certificate) में गलत जानकारी को संशोधन करने की सुविधा नहीं थी. आरोग्य सेतु ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसको लेकर जानकारी साझा की है. आरोग्य सेतु के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अब कोई भी व्यक्ति जिसको वैक्सीन लग चुकी है और उसके द्वारा कोविन में अनजाने में गलत जानकारी दे गई है तो उसे वह सुधार सकता है. हालांकि कोविन वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में सिर्फ नाम, जन्मतिथि और जेंडर को ही सुधारा जा सकता है. ऐसे में अगर आपकी वैक्सीन सर्टिफिकेट में इन तीनों जानकारियों में कोई गलती हो गई है तो आप cowin.gov.in पर जाकर सुधार सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: नहीं है राशनकार्ड तो ना हों परेशान, ऐसे भी मिल जाएगा दिवाली तक मुफ्त राशन

कैसे कर सकते हैं करेक्शन
सर्टिफिकेट में करेक्शन के लिए सबसे पहले आपको cowin.gov.in वेबसाइट या फिर Co-WIN ऐप पर जाना होगा. उसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एक OTP आएगा. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद अकाउंट खुल जाएगा. यहां पर आपके द्वारा टीकाकरण के लिए सदस्यों की लिस्ट दिख जाएगी. इस पेज पर ऊपर बाएं तरह दिखाई पड़ रहे Raise an Issue को क्लिक करना होगा. उसके बाद correction in Vaccine certificate के विकल्प पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको नाम, जन्मतिथि और जेंडर का विकल्प दिखाई पड़ेगा. दिए गए तीन विकल्प में से सिर्फ दो विकल्प में ही सुधार किया जा सकता है और इसके लिए सिर्फ एक बार ही मौका दिया जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Jun 2021, 01:23:01 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.