logo-image

अगर आप कोरोना पॉजिटिव हैं तो क्वारंटीन सेंटर जाने से पहले इन 6 बातों का रखें ख्याल

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले भारत में अब बहुत तेजी से फैल रहा है. अगर आप जरा सी लापरवाही बरते और कोरोना की चपेट में आने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में कुछ बातों का खास ख्याल रखें.

Updated on: 27 Jun 2020, 07:58 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले भारत में अब बहुत तेजी से फैल रहा है. अगर आप जरा सी लापरवाही बरते और कोरोना की चपेट में आने की आशंका बढ़ जाती है. भारत में कोरोना रोगियों की संख्या 5 लाख पहुंच गई है. कोरोना से बचने के लिए हर उस काम को करें जिसकी एडवाइजरी सरकार की तरफ से जारी की गई है. लेकिन फिर भी आप कोरोना से पीड़ित हो जाते हैं तो क्वारंटीन सेंटर जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.

1. अगर आपका मेडिकल इंश्योरेंस है तो उसका लाभ उठाए. इंश्योरेंस पॉलिसी में चेक कर लें कि कम से कम 7 दिन तक वो आपकों मेडिकल सुविधा दे रहा है या नहीं. क्योंकि एक अच्छे अस्पताल में जब आप जाते हैं तो इलाज का खर्च साढ़े तीन लाख तक पहुंच सकता है. इसके साथ ही आप अपने खर्चे पर इलाज कराने से पहले बैंक बैलेंस जरूर चेक कर लें. अगर नहीं है तो आप सरकारी अस्पताल में बेड की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें.

2. प्राइवेट अस्पताल में कोरोना के लिए बेड की उपलब्धता कम है. सरकारी अस्पताल में ज्यादा है. इसलिए अगर आप कोरोना से पीड़ित है तो दोनों विकल्प पर विचार करें. कोविड रूम या फिर सीएमओ ऑफिस से बेड देने के लिए आग्रह करें. फिर एडमिट हो जाएं.

3. क्वारंटीन सेंटर जाने से पहले जरूरी दस्तावेज, आईकार्ड, ऑफिस का आईकार्ड और कोरोना वायरस का रिपोर्ट जरूर ले जाएं.

इसे भी पढ़ें: राज्यों में ट्टिड्डियों के अटैक को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार से की ये मांग

4. अपने बैग में कुछ सामान जरूर ले जाएं. जैसे गर्म पानी की बोतल, बिस्किट, कपड़े, साबुन, टूथपेस्ट, ब्रश, गिलोय का जूस, च्वनप्राश, टी बैग्स, पेपर प्लेट, चम्मच बैग में भर लें. फल भी रख सकते हैं. सांस में तकलीफ होने पर स्टीमर भी काम आता है. अगर हो सके तो इसे भी खरीदकर अपने साथ रख लें.

5. अपनी पसंदीदा किताब जरूर रख लें. क्योंकि यह आपको तनाव मुक्त रखेगा. इसके साथ ही अपने फेवरेट वेब सीरीज या फिर फिल्मों की लिस्ट तैयार कर लें. क्योंकि क्वारंटीन सेंटर में वक्त काटना मुश्किल होता है. ऐसे में आपको ये चीजें तनाव मुक्त रखेंगी.

6. अगर आपके पास लैपटॉप है तो यह भी रख ले. यहां से आप जरूरी काम काम निपटा सकते हैं. बड़े स्क्रीन पर फिल्म देख सकते हैं. दोस्तों से बात कर सकते हैं. इमेल और चैट कर सकते हैं.