logo-image

राज्यों में ट्टिड्डियों के अटैक को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार से की ये मांग

कोरोना संकट के बीच किसानों के लिए 'टिड्डी दल' नई मुसीबत लेकर सामने आया है. ये किसानों की फसलों को बर्बाद कर रहा है. पाकिस्तान से निकला टिड्डियों का समूह कई राज्यों में पहुंच चुका है.

Updated on: 27 Jun 2020, 04:54 PM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट के बीच किसानों के लिए 'टिड्डी दल' नई मुसीबत लेकर सामने आया है. ये किसानों की फसलों को बर्बाद कर रहा है. पाकिस्तान (Pakistan) से निकला टिड्डियों का समूह कई राज्यों में पहुंच चुका है. यूपी, बिहार , राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र पहुंचकर तबाही मचा रहा है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul gandhi) ने केंद्र सरकार से राज्यों और किसानों को मदद पहुंचाने की मांग की है.

राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा, 'टिड्डियों ने हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, यूपी, एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र में फसलों को नष्ट कर दिया है. भारत सरकार को उन राज्यों और किसानों को सहायता प्रदान करनी चाहिए जिन्होंने इस खतरे को झेला है.'

टिड्डी दल के हमले से राज्यों में सरकार और प्रशासन अलर्ट पर आ गए हैं. गुड़गांव और रेवाड़ी में टिड्डियों के दल के पहुंचने के बाद हरियाणा सरकार ने हाई-अलर्ट जारी किया है और अधिकारियों ने कहा कि ट्रैक्टर पर दवा छिड़कने वाली मशीन लगाने समेत सभी जरूरी उपाय किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें: RGF से जुड़े सवालों के जवाब से सोनिया जी नहीं भाग सकतीं : जेपी नड्डा

वहीं, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पड़ोसी राज्य हरियाण के गुरुग्राम में टिड्डी दल के हमले के मद्देनजर शनिवार को एक आपात बैठक बुलाई है. अधिकारियों ने बताया कि मंत्री ने प्रशासन को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. राय ने कहा कि आपात बैठक के बाद स्थिति से निपटने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर एक परामर्श जारी किया जाएगा.