logo-image

Confirm Ticket: अब ट्रेन में सीट का झंझट होगा खत्म, ये तरीका फॅालो कर मिलेगा कंफर्म टिकट

Tatkal Ticket Booking: हर किसी को कहीं न कहीं रेल में यात्रा जरूर करनी होती है. रेल यात्रा जब बोझिल हो जाती है जब आपके पास कंफर्म टिकट नहीं होता. आईआरसीटीसी (IRCTC) ने यात्रियों के लिए ऐसा तरीका इजाद किया है.

Updated on: 28 Apr 2023, 01:07 PM

highlights

  • लंबे प्रोसेस से भी मिलेगी राहत, जल्द मिलेगा टिकट 
  • कंफर्म टिकट पाने के लिए करना होगा पासवर्ड और यूजर आईडी से लॅागिन 

नई दिल्ली :

Tatkal Ticket Booking: हर किसी को कहीं न कहीं रेल में यात्रा जरूर करनी होती है. रेल यात्रा जब बोझिल हो जाती है जब आपके पास कंफर्म टिकट नहीं होता. आईआरसीटीसी (IRCTC) ने यात्रियों के लिए ऐसा तरीका इजाद किया है. जिसे फॅालो करने के बाद यदि आप तत्काल में टिकट (Tatkal ticket)करेंगे तो कंफर्म सीट मिलने की संभवनाएं 80 फीसदी तक बढ़ जाती हैं. यही नहीं आपको टिकट के दौरान करने वाले लंबे प्रोसेस से भी छुटकारा मिल जाएगा. आईये जानते हैं क्या है तत्काल में कंफर्म टिकट पाने का तरीका. 

यह भी पढ़ें : Bank Service Charge Hike: इस प्राइवेट बैंक के ग्राहकों को झटका, देना होगा ज्यादा सर्विस चार्ज

ये अपनाएं बुकिंग करते वक्त तरीका 
यदि आप तत्काल में टिकट बुक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यूजर आईडी और पासवर्ड से लॅागिन करना पड़ेगा. इसके बाद आपको माई अकाउंट सेक्शन में जाना होगा. साथ ही वहां दिये गए स्थान पर यात्रा की डिटेल भरनी होंगी. तत्काल की विंडो ओपन होते ही बुकिंग शुरू कर दें. डिटेल्स को सलेक्ट करने के बाद पेमेंट मोड़ पर जाएं. जैसे ही खाते से पेमेंट करने का मैसेज आयेगा. समझ लें आपका कंफर्म टिकट बुक हो जाएगा. यही नहीं आपको प्रोसेस में पहले के मुताबिक कम समय लगेगा.

तत्काल बुकिंग की शर्तें 
आपको बता दें कि यदि आप प्रथम क्लास या एग्जीक्यूटिव में सफर करना चाहते हैं तो तत्काल टिकट बुकिंग भूल जाइये. क्योंकि इन क्लास में रेलवे तत्काल में यात्रा की अनुमति नहीं देता है. वहीं  नॉन एसी क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग एक दिन पहले 10 बजे और एसी, स्लीपर और अन्य के लिए 11 बजे की जाती है. जानकारी के मुताबिक आईआरसीटीसी की आईडी से सिर्फ एक व्यक्ति 2 ही टिकट बुक कर सकता है.