News Nation Logo
Banner

CNG-PNG ने यहां फिर दिया एक बार झटका, सीएनजी 6 रुपये महंगी, पीएनजी के दाम 4 रुपये बढ़ाए गए

CNG-PNG Price Hike: पेट्रोल -डीजल (petrol-diesel) के बाद अब सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) ने एक बार फिर लोगों को तगड़ा झटका दिया है. आपको बता दें कि मुंबई में सीएनजी के दाम प्रति किलो 6 रुपए तो पीएनजी के दामों में 4 रुपए का इजाफा किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 03 Aug 2022, 04:51:03 PM
cng

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

CNG-PNG Price Hike: पेट्रोल -डीजल (petrol-diesel) के बाद अब सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) ने एक बार फिर लोगों को तगड़ा झटका दिया है. आपको बता दें कि मुंबई में सीएनजी के दाम प्रति किलो 6 रुपए तो पीएनजी के दामों में 4 रुपए का इजाफा किया गया है. महानगर गैस लिमिटेड (MGL)ने बुधवार को सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में एकसाथ बड़ी बढ़ोतरी कर दी है. यही नहीं बढ़ी हुई कीमतें तत्‍काल प्रभाव से लागू भी हो चुकी हैं. कंपनी का कहना है कि रेट में यह बढ़ोतरी ग्‍लोबल और घरेलू बाजार में प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि को देखते हुए की गई है. इसका सीधा असर ऑटो-टैक्सी के भाड़े पर पड़ने वाला है. यानि कि आम आदमी की जेब पर एक बार फिर से डाका डाला  जा रहा है. कई संगठन के लोगों ने बढ़े हुए दाम वापस लेने के लिए विरोध प्रदर्शन की चेतावनी भी दी है.

यह भी पढ़ें : DA Hike: चुनाव से पहले कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, 5 प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

छठवीं बार बढ़ोतरी
आपको बता दें कि सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में किस कदर आग लगी हुई है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अप्रैल से अब तक इसके दाम छह बार बढ़ाए जा चुके हैं. एमजीएल का कहना है कि इनपुट कॉस्‍ट में लगातार बढ़ोतरी होने की वजह से हमें सीएनजी महंगी करनी पड़ रही. ताजा बढ़ोतरी के बाद मुंबई में सीएनजी का भाव 86 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है, जबकि पीएनजी 52.50 रुपये प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर (एससीएम) के भाव पहुंच गई है. जिससे आम आदमी को अब टैक्सी और ऑटो में बैठने में दिक्कतें फेस करनी होंगी. आपको बता दें कि कई रूट्स के किराये में 50 से 100 रुपए तक की बढ़ोतरी करने की तैयारी में ऑटो टेक्सी यूनियन वाले हैं.

आपको बता दें कि 1 अप्रैल को केंद्र सरकार ने घरेलू और आयातित नेचुरल गैस के दाम 110 फीसदी बढ़ा दिए थे. इस बढ़ोतरी ने राज्‍य सरकार की ओर से वैट घटाकर दी गई राहत को भी खत्‍म कर दिया था. महाराष्‍ट्र सरकार ने 1 अप्रैल को ही सीएनजी पर वैट 13.5 फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया था, लेकिन केंद्र के फैसले की वजह से कीमतों को घटाने में सफलता नहीं मिली. बताया जा रहा है कि ये बढ़ोतरी अक्समात महानगर गैस लिमिटेड को करनी पड़ी. बढ़ी हुई कीमतें हमेसा ही आम आदमी की जेब पर असर डालती हैं.

 

First Published : 03 Aug 2022, 04:51:03 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.