logo-image

Char Dham Yatra 2023: केदार-बद्रीनाथ धाम में अब कर सकेंगे स्पेशल दर्शन, इतना लगेगा चार्ज

हर वर्ष लाखों का तादाद में श्रद्धालु चार धाम की यात्रा करते हैं. पहले इस यात्रा को काफी मुश्किल माना जाता था.

Updated on: 28 Mar 2023, 01:33 PM

highlights

  • चारधाम यात्रा करने वालों के लिए आई बड़ी खबर
  • अब बद्रीनाथ और केदारनाथ में कर सकेंगे VIP दर्शन
  • विशेष दर्शनों के लिए चुकाना होगा 300 रुपए का शुल्क

New Delhi:

Char Dham Yatra 2023: हर वर्ष लाखों का तादाद में श्रद्धालु चार धाम की यात्रा करते हैं. पहले इस यात्रा को काफी मुश्किल माना जाता था. यही वजह थी कि उम्र के अंतिम पड़ाव यानी बुजुर्ग होकर ही इंसान इस यात्रा पर निकलता था. लेकिन अब ऐसा नहीं है. विज्ञान और तकनीकी विकास ने इस यात्रा का ना सिर्फ सरल और सुविधाजनक भी बना दिया है. सरकार की ओर से भी लगातार भक्तों को ध्यान में रखते हुए अपडेट किए जाते हैं. इस कड़ी में एक और बड़ा अपडेट चार धाम यात्रा को लेकर आया है. इसके चलते अब श्रद्धालु बद्रीनाथ और केदारनाथ में स्पेशल दर्शन कर  सकेंगे. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला

स्पेशल दर्शन करने की मिलेगी सुविधा
केदारनाथ धाम और बद्रीनाथ धाम की यात्रा के दौरान श्रद्धालु अब स्पेशल दर्शन कर सकेंगे. हालांकि इसके लिए उन्हें अतिरिक्त शुल्क अदा करना होगा. इस विशेष दर्शन के लिए अब भक्तों को 300 रुपए प्रति व्यक्ति देना होगा. इसकी घोषणा बद्रीनाथ-केदारनाथ टेंपल कमेटी की ओर से की गई है. 

केदारनाथ में 100 किलो के त्रिशूल की होगी स्थापना
केदारनाथ के भक्तों के लिए बस नाम ही काफी है. वहीं दर्शनों के साथ तो भक्त खुद को धन्य ही मानते हैं. बता दें कि केदरानाथ के भक्तों के लिए एक और बड़ा अपडेट भी सामने आया है. दरअसल यहां पर जल्द ही 100 किलो के एक त्रिशूल की स्थापना की जानी है. यानी यहां आने वाले श्रद्धालुओं को जल्द ही एक त्रिशूल के भी दर्शन करने को मिलेंगे. साथ ही यहां मार्कण्डेय टेंपल और मक्कूमठ के मंडप का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा.  

यह भी पढ़ें - EPFO: देश के 7 करोड़ लोगों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाई पीएफ की ब्याज दरें

दर्शनों से लेकर प्रसाद की जिम्मेदारी बीकेटीसी की
बद्रीनाथ-केदारनाथ टेंपल कमेटी यानी बीकेटीसी लगातार देश के अलग-अलग तीर्थ स्थलों में पूजा स्थल से लेकर दर्शनों की व्यवस्थाएं देख रही हैं. हाल में बीकेटीसी ने तिरुपति बालाजी, सोमनाथ के साथ-साथ महाकालेश्वर में भी अपनी टीम भेजकर व्यवस्थाओं को सुचारु और सुगम बनाने के लिए उचित कदम उठाए हैं.

अब ये कमेटी बद्री और केदार में वीआईपी दर्शनों की शुरुआत कर रही है. जिसके लिए श्रद्धालुओं को एक्स्ट्रा शुल्क देना होगा. वहीं विशेष दर्शनों से लेकर प्रसाद वितरण और सुरक्षा की जिम्मेदारी भी बीकेटीसी की ही रहेगी.