logo-image

भारतीय रेलवे गणपति उत्सव के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए 162 ट्रेनें चलाएगा

Indian Railway: मध्य रेलवे ने गुरुवार को कहा था कि गणेश चतुर्थी उत्सव के मद्देनजर महाराष्ट्र के तटीय जिलों के लिए विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन करने के लिए तैयार है लेकिन राज्य सरकार से अब तक इसकी मंजूरी नहीं मिली है.

Updated on: 14 Aug 2020, 01:25 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: मध्य रेलवे (Central Railway) गणपति उत्सव (Ganpati Festival) के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को दूर करने के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस/लोकमान्य तिलक टर्मिनस और सावंतवाड़ी रोड / कुडाल / रत्नागिरी के बीच 162 विशेष ट्रेनें चलाएगा. रेलवे की ओर से यात्रियों को कोरोना वायरस से जुड़े सभी नियमों का पालन करने की सलाह दी गई है. बता दें कि मध्य रेलवे ने गुरुवार को कहा था कि गणेश चतुर्थी उत्सव के मद्देनजर महाराष्ट्र के तटीय जिलों के लिए विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन करने के लिए तैयार है लेकिन राज्य सरकार से अब तक इसकी मंजूरी नहीं मिली है.

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, प्राइवेट ट्रेन समय पर चलाने के लिए रेलवे कर सकता है ये उपाय

सामाजिक दूरी सहित तमाम उपायों के साथ रेलगाड़ियों का परिचालन करने को तैयार: मध्य रेलवे
मध्य रेलवे ने बयान जारी कर दावा किया कि वह कोंकण के लिए सामाजिक दूरी सहित तमाम उपायों के साथ रेलगाड़ियों का परिचालन करने को तैयार है लेकिन राज्य सरकार ने इसे स्थगित रखने को कहा है. बयान में कहा गया है कि मध्य रेलवे यात्रियों को सूचित करना चाहता है कि वह विशेष रेलगाडियों का परिचालन करने को तैयार है लेकिन राज्य सरकार की ओर से इसकी अब तक अनुमति नहीं दी गई है. मध्य रेलवे ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विशेष रेलगाड़ियों के परिचालन एवं तरीख को लेकर 23 जुलाई को राज्य सरकार से अपनी राय देने को कहा गया था। रेलवे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार के आपदा प्रबंधन शाखा के निदेशक ने सात अगस्त को सूचित किया कि गणपति विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: 167 साल में पहली बार Railway ने टिकट बुकिंग से हुई आय से अधिक रिफंड किया

मध्य रेलवे ने कहा कि इसके तत्काल बाद रेलगाड़ियों की समय सारिणी रेलवे बोर्ड को भेजी गई जिसे गृह मंत्रालय के मानक परिचालन प्रक्रिया और राज्य सरकार के अंतर जिला यात्रा नियम के तहत इसे तुंरत मंजूर कर लिया गया. मध्य रेलवे ने कहा कि हालांकि, महाराष्ट्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार की रात आठ अगस्त को टेलीफोन पर सूचित किया कि इसे स्थगित रखा जाए क्योंकि महाराष्ट्र सरकार इस पर पुनर्विचार कर रही है. बयान में कहा गया कि तब से रेलवे प्रशासन, रेलवे बोर्ड और जोनल स्तर पर लगातार महाराष्ट्र सरकार के अधिकारियों के संपर्क में है और परिचालन को मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहे हैं. उल्लेखनीय है कि इस बार 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी है जिसे महाराष्ट्र में बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है.