logo-image

कर्मचारियों को केन्द्र सरकार की बड़ी सौगात, सितंबर में 15144 रुपए तक बढ़कर आएगी सैलरी

7th Pay commission: केन्द्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) का महिनों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. क्योंकि सूत्रों का दावा है कि अगले माह यानि सितंबर कर्मचारियों के खाते में बढ़ी हुई सैलरी क्रेडिट (increased salary credit)करने की प्ला

Updated on: 25 Aug 2022, 10:05 AM

highlights

  • सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का लिया फैसला, औपचारिक घोषणा बाकी 
  • बढ़ी हुई सैलरी में मिलेगा 38 प्रतिशत तक महंगाई भत्ता, सभी तैयारी पूरी 

नई दिल्ली :

7th Pay commission: केन्द्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) का महिनों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. क्योंकि सूत्रों का दावा है कि अगले माह यानि सितंबर कर्मचारियों के खाते में बढ़ी हुई सैलरी क्रेडिट (increased salary credit)करने की प्लानिंग है. वेतन के हिसाब से खाते में पैसे क्रेडिट किये जाएंगे. कुछ कर्मचारियों की सैलरी में 15000 रुपए (15000 rupees)तक का इजाफा किया जाएगा. हालाकि अभी इसकी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है. विभागीय अधिकारियों का मानना है कि 38 फीसदी महंगाई भत्ता देने (DA Hike)पर सहमति बन चुकी है. महज औपचारिक घोषणा ही बाकी है. आपको बता दें कि अभी तक कर्मचारियों को 34 फीसदी भत्ता मिलता है. जिसे 4 प्रतिशत बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : 1 अक्‍टूबर से बंद हो जाएंगी BS4 मानक वाली डीजल कार, सरकार ने सुझाया ये तरीका

आपको बता दें कि पिछले कई माह से केन्द्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. सूचना है कि वित्त मंत्रालय की बैठक में इस पर चर्चा हो चुकी है. साथ ही कर्मचारियों को 38 फीसदी भत्ता देने पर सहमति भी बन चुकी है.  सातवें वेतन आयोग (7th Pay commission)से अभी तक कर्मचारियों को 34 फीसदी भत्ते का भुगतान किया जा रहा है. जिसे बढ़ाकर 38 करने की खबर है. यही नहीं बताया जा रहा है कि इसमें जुलाई और अगस्त के (DA Arrear)भी जुड़ जाएगा.  बताया जा रहा है कि यदि 18 माह का डीए एकसाथ जुड़कर आया तो कुछ कर्मचारियों के खाते में 2 लाख रुपए तक का इजाफा हो जाएगा.

ऐसे होगा सैलरी कैल्कुलेशन 
बेसिक सैलरी – 31550 रुपये
महंगाई भत्ता 38 फीसदी – 11989 रुपये
मौजूदा डीए – 34 फीसदी – 10727 रुपये
कितना बढ़ेगा डीए – 4 फीसदी
मंथली सैलरी में इजाफा – 1262 रुपये
सालाना सैलरी में होने वाला इजाफा – 15144 रुपये