News Nation Logo
Banner

इस कारोबार से सालभर होगी बंपर कमाई, मोदी सरकार भी करती है मदद

अदरक से जुड़े कारोबार के लिए सरकार की ओर से कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा दी जाती है. एक हेक्टेयर में अदरक की फसल औसतन 150 से 200 क्विंटल होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Jan 2022, 11:48:14 AM
Ginger Business: Business Idea

Ginger Business: Business Idea (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • अदरक की एक हेक्टेयर की बुआई में करीब 5 लाख रुपये का खर्च आता है 
  • अदरक के कारोबार के लिए सरकार कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा देती है

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के दौर में बहुत से लोगों की नौकरियां चली गई हैं. साथ ही कई लोगों को सैलरी में कटौती का भी सामना करना पड़ा है. वहीं अब कोविड की तीसरी लहर के डर के बीच लोगों को फिर से अपने कामधंधे की चिंता सताने लग गई है. ऐसे में अगर आप अपने लिए एक ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं जिसमें बेहद कम निवेश के जरिए मोटी कमाई हो साथ ही यह कारोबार साल भर चलता रहे. तो आपकी तलाश खत्म हो गई है. जानकारों का कहना है कि यह कारोबार सालभर तो चलेगा ही साथ ही इसके फेल होने की संभावना भी कम है. सबसे खास बात यह है कि इस कारोबार को शुरू करने के लिए मोदी सरकार की ओर से मदद भी दी जाती है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार बेटियों को दे रही है 51,000 रुपये का तोहफा, जानिए कैसे उठाएं फायदा

कम ब्याज पर मिलती है लोन की सुविधा
अगर कोई व्यक्ति अदरक का बिजनेस करता है तो वह अच्छा खासा मुनाफा हासिल कर सकता है. बता दें कि अदरक का उपयोग चाय, व्यंजन और सब्जियों समेत कई चीजों में होता है. वहीं ठंड के समय में इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा बढ़ जाता है. बता दें कि अदरक से जुड़े कारोबार के लिए सरकार की ओर से कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा दी जाती है.

इस तरह करें बुआई
अदरक की खेती के दौरान कतार से कतार की दूरी 30 से 40 सेंटीमीटर होनी चाहिए. पौधे के विकास के लिए पौधे से पौधे की दूरी 20 से 25 सेंटीमीटर रखना जरूरी होता है. हालांकि बुआई से पहले किसी वरिष्ठ कृषि विशेषज्ञ की सलाह लेना जरूरी है. अदरक की फसल 8 से 9 महीने में तैयार हो जाती है और एक हेक्टेयर में अदरक की फसल औसतन 150 से 200 क्विंटल होती है. अदरक की एक हेक्टेयर की बुआई में करीब 5 लाख रुपये का खर्च आता है. मार्केट में अदरक की कीमत 80 रुपये के आस-पास रहती है. ऐसे में अगर 50 रुपये से 60 रुपये किलोग्राम की दर पर इसकी बिक्री करते हैं तो भी आपको लाखों की कमाई हो सकती है.

First Published : 04 Jan 2022, 11:48:14 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.